Pressure cooker leakage: खाना बनाने के दौरान कुकर का कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है, जैसे दाल उबालने, चावल पकाने, सब्जी बनाने आदि. हालांकि कई बार खाना बनाते वक्त कुकर की सीटी से पानी निकलने लगता है और आस-पास का एरिया गंदा हो जाता है. आपके साथ भी कई बार ऐसा हुआ होगा. आज हम इसी मुद्दे पर बात करें. हम आपको 5 आसान टिप्स बताएंगे, जिससे आप कुकर का लीकेज रोक सकते हैं और अपने किचन को बिल्कुल साफ रख सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रबर चेक करें
रबर प्रेशर कुकर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो इसे सील करने में मदद करता है. यदि यह डैमेज क्षतिग्रस्त है, तो कुकर से पानी का रिसाव हो सकता है. यदि यह डैमेज है, तो तुरंत इसे बदलें.


ढक्कन चेक करें
प्रेशर कुकर का ढक्कन चुस्त और सुरक्षित रूप से फिट होना चाहिए. यदि यह ढीला या गलत है, तो कुकर से पानी निकल सकता है. सुनिश्चित करें कि ढक्कन ठीक से लगा हो. 


प्रेशर रेगुलेटर चेक करें
प्रेशर रेगुलेटर कुकर के अंदर के प्रेशर को नियंत्रित करता है. यदि यह डैमेज है या ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो कुकर से लीकेज हो सकता है. नियामक की जांच करें और सुनिश्चित करें कि यह साफ और किसी भी मलबे से मुक्त है.


वाल्व चेक करें
प्रेशर कुकर पर वाल्व एक अन्य महत्वपूर्ण चीज है जो ठीक से काम नहीं करने पर रिसाव का कारण बन सकता है. वाल्व की जांच करें और सुनिश्चित करें कि यह साफ है या नहीं.


प्रेशर कुकर को साफ करें
अगर प्रेशर कुकर गंदा है तो भी लीकेज हो सकता है. गैसकेट, ढक्कन, प्रेशर रेगुलेटर और वाल्व सहित कुकर को अच्छी तरह से साफ करें.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.