Clean Home Remedies: चमकदार घर कौन नहीं चाहता. घर की साफ-सफाई पर हर कोई ध्यान देता है. हफ्ते में एक बार घर की अच्छे से सफाई करनी चाहिए. जिस घर में गंदगी हो, बदबू आती हो, वहां एक मिनट भी रुका नहीं जाता. रोजाना महिलाएं किचन, बेडरूम, बाथरूम, लिविंग रूम की सफाई करती हैं. लेकिन इतना सब करने के बाद भी घर की कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जो गंदी रह जाती हैं और उन पर हमारा ध्यान भी कम ही जाता है. घर के स्विच बोर्ड्स इन्हीं चीजों में आते हैं. अकसर हम स्विच बोर्ड्स की सफाई करना भूल जाते हैं और वक्त के साथ ये गंदे और काले पड़ जाते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं घरेलू नुस्खे, जिनकी मदद से आप 5 मिनट में ही स्विच बोर्ड्स को नया जैसा कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गिरा दें एमसीबी


स्विच बोर्ड्स बिजली से जुड़े होते हैं. इसलिए सफाई करने से पहले घर की एमसीबी डाउन कर दें और अन्य सदस्यों को भी इस बारे में बता दें ताकि वे पावर ऑन न करें. इसके अलावा सफाई के दौरान पैरों में चप्पल और हाथों में दस्ताने जरूर पहन लें. इससे शॉक लगने का कोई डर नहीं रहेगा. 


घर पर तैयार करें ये घोल


स्विच बोर्ड्स साफ करने के लिए आप घर पर अमोनिया पेस्ट बना सकते हैं. इसके लिए 3 चम्मच अमोनिया पाउडर लें, आधा कप पानी, दो चम्मच नींबू का रस और क्लीनिंग ब्रथ या टूथब्रश लें. अब एक बाउल में मिलाकर इन सामग्रियों का एक पेस्ट बना लें. ब्रश पर ये घोल लें और स्विच बोर्ड पर लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद क्लीनिंग ब्रश से रगड़कर बोर्ड को कपड़े से पोंछ लें.


बेकिंग सोडा और अमोनिया लिक्विड


बेकिंग सोडा और अमोनिया लिक्विड को एक बाउल में ठीक तरह से मिला लें. इस मिश्रण को क्लीनिंग ब्रश पर लगाएं और फिर स्विच बोर्ड पर लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें. घर का स्विच बोर्ड नए जैसा लगने लगेगा. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)