Tips To Identify Pure Milk: दूध हमारी डाइट का एक अहम हिस्सा है. बड़े से लेकर बच्चों सभी रोज दूध का सेवन करते हैं. ऐसे में दूध अगर मिलावटी हो तो उससे हमारे स्वास्थ्य पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिनसे आप मिलावटी दूध की पहचान कर पाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

करें स्लिप टेस्ट
मिलावटी दूध को पहचानने के लिए आप स्लिप टेस्ट कर सकते हैं. इसके लिए दूध की एक बूंद को ले और इसे किसी चिकनी जगह पर डालें. अगर दूध नीचे की ओर फैलता और उसके पीछे सफेद निशान छोड़ता हुआ दिखाई देता है तो दूध शुद्ध है. वहीं अगर दूध बहने पर किसी भी तरह का निशान नहीं छोड़ रहा है तो हो सकता है कि दूध में बहुत ज्यादा पानी या फिर किसी और चीज की मिलावट की गई है.


रगड़ कर करें चेक
दूध की मिलावट को पहचानने के लिए आप दूध को हाथ से चेक करके भी देख सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले हाथ पर कुछ बूंद दूध लें और उसे रगड़ें अगर दूध साबुन जैसा या फिर बहुत चिकना लगता है तो वह सिंथेटिक दूध हो सकता है. इसके अलावा दूध को गर्म करके देखें अगर दूध रंग बदलकर बहुत ज्यादा पीला पड़ रहा है तो दूध में मिलावट की गई है.


पानी डाल कर देखें
कई बार दूध में डिटर्जेंट डालकर मिलावट की जाती है. मिलावटी दूध की पहचान करने के लिए थोड़ा सा पानी ऐड करें, अगर उसमें झाग जैसा कुछ निकलने लगे तो समझ जाएंगे दूध मिलावटी है.


आयोडीन ड्रॉप्स का करें यूज
मिलावटी दूध को पहचानने के लिए आप आयोडीन ड्रॉप्स का यूज कर सकते हैं. इसके लिए दूध में कुछ बूंदें आयोडीन ड्रॉप्स की डालें, अगर दूध का रंग बदलकर सफेद से नीला हो जाता है तो समझ जाइए कि वह मिलावटी है.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)