Toothpaste Uses: टूथपेस्ट ऐसी चीजों से मिलकर बनाया जाता है जिनमें सफाई करने के गुण मौजूद होते हैं. हमारे दांत साफ करने वाले टूथपेस्ट में कई ऐसे तत्व मिले होते हैं जो मुश्किल दागों को भी आसानी से निकाल देते हैं. आइए जानते हैं कि टूथपेस्ट के इस्तेमाल से घर की किन चीजों को साफ किया जा सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फोन का कवर


हमारे फोन के कवर में दाग लग जाने पर मुश्किल से निकलते हैं. टूथपेस्ट फोन के कवर को साफ करने में कारगर है, इसे 2-3 मिनट तक कवर पर लगा कर रखना है और फिर गरम पानी से धो लेना है. ऐसा करने से कवर के पीले दाग भी निकल जाते हैं. 


लिपस्टिक के दाग


लिपस्टिक का दाग अगर कपड़ो पर लग जाए तो उसे निकालना बहुत मुश्किल होता है, अगर हम इसे निकालने की कोशिश करें तो कई बार ये और ज्यादा जगह में फैल जाता है. टूथपेस्ट को कपड़े की उस जगह पर लगाएं जहां दाग लगा हो, कुछ देर तक पेस्ट को लगा रहने दें इसके बाद ब्रश से रगड़कर साफ कर लें लिपस्टिक का दाग दूर हो जाएगा.


चाय के निशान


कई बार चाय का कप रखने पर कांच की टेबल पर निशान रह जाते हैं, ज्यादा समय तक अगर इन्हें साफ न किया जाए तो तो दाग निकालना मुश्किल होता है. टूथपेस्ट से साफ करने पर टेबल पर लगे चाय के दाग  निकल जातें हैं.


ज्वेलरी का कालापन


अगर चांदी के गहने पुराने हो जाएं तो वे काले पड़ जाते हैं और उनमें जंग लग जाती है. टूथपेस्ट से इन्हें साफ किया जा सकता है, ये ट्रिक महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है. पैरों में पहनी जाने वाली पायलें कम समय में ही काली पड़ जाती हैं टूथपेस्ट लगाकर इनकी चमक वापस लाई जा सकती है. ज्वेलरी पर 20 मिनट तक टूथपेस्ट लगाकर रखने के बाद उसे ब्रश से साफ करने से सारा कालापन निकल जाएगा. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)