Underarm Whitening Tips: डार्क अंडरआर्म्स की समस्या से निपटना कई लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है. ये परेशानी न सिर्फ आपके कॉन्फिडेंस को कम करती है, बल्कि कई बार हमें स्लीवलेस कपड़े पहनने में भी शर्मिंदगी महसूस होती है. हालांकि फिक्र करने की कोई बात नहीं है. ब्यूटीशियन नव्या सिंह ने बताया कि कुछ घरेलू उपाय हैं, जिनकी मदद से आप अपने अंडरआर्म्स को नेचुरल तरीके से चमका सकते हैं. आइए जानते हैं बगल से कालापन छुड़ाने के लिए आपको क्या करना होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बगल का कालापन कैसे करें दूर?


1. नींबू का इस्तेमाल


नींबू में नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट्स होते हैं, जो स्किन की डार्कनेस को कम करने में मदद कर सकते हैं. नींबू का एक टुकड़ा लेकर उसे अपने अंडरआर्म्स पर धीरे-धीरे रगड़ेंय इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से आपको कुछ ही हफ्तों में फर्क नजर आने लगेगा.


2. बेकिंग सोडा और पानी 


बेकिंग सोडा एक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है और डेड स्किन को हटाकर त्वचा की चमक को बढ़ाता है. एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अंडरआर्म्स पर लगाएं. धीरे-धीरे सर्कुलर मोशन में मसाज करें और फिर पानी से धो लें. हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करने से डार्कनेस में कमी आ सकती है.


3. नारियल तेल का मसाज


नारियल तेल में विटामिन ई होता है, जो त्वचा को पोषण देता है और उसकी रंगत को सुधारता है. नहाने से पहले अपने अंडरआर्म्स पर नारियल तेल से मसाज करें. इसे 10-15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर हल्के साबुन से धो लें. इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी और धीरे-धीरे डार्कनेस भी कम होगी.


4. एलोवेरा जेल


एलोवेरा में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो त्वचा की मरम्मत करने और उसे हल्का करने में मदद करते हैं. एलोवेरा की पत्ती से ताजा जेल निकालें और इसे अंडरआर्म्स पर लगाएं. इसे 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें. रोजाना इसका इस्तेमाल करने से आप कुछ ही दिनों में फर्क देख सकते हैं.


5. आलू का रस

आलू का रस नैचुरल ब्लीच के रूप में काम करता है. एक आलू को कद्दूकस करें और उसका रस निकालकर अंडरआर्म्स पर लगाएं. इसे 15-20 मिनट तक छोड़ दें और फिर पानी से धो लें. इसके रेगुलर यूज से त्वचा का रंग हल्का हो सकता है.


6. हल्दी और दूध का पेस्ट

हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो त्वचा को निखारने में सहायक होते हैं। एक चम्मच हल्दी में थोड़ा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अंडरआर्म्स पर लगाएं. 15-20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें.