Stress Management: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान के कंधों पर कई सारी जिम्मेदारियों का बोझ है जिसको लेकर टेंशन होना आम बात है, तनाव कई  वजहों से हो सकता है जैसे रुपयों की किल्लत, परीक्षा में फेल होना, प्यार या दोस्ती में धोखा खाना, बीमार पड़ना वगैरह. क्या आप जानते हैं कि बुरी जीवनशैली और गड़बड़ खानपान की वजह से भी स्ट्रेस हो सकता है. कई बार दिमाग अचानक काम नहीं करता है और ऐसा लगता है कि हमारे सोचने की ताकत खत्म हो गई है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए हमें कुछ बुरी आदतों को छोड़ना जरूरी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेंटल हेल्थ बेहतर करने के लिए ये आदतें छोड़ें


ब्रेकफास्ट स्किप करना
अक्सर हमें सुबह के वक्त में स्कूल, कॉलेज या ऑफिस जाने की जल्दी होती है, जिसकी वजह से हमारा नाश्ता छूट जाता है, लेकिन ये आदत सही नहीं है, क्योंकि इससे दिमाग में कमजोरी पैदा होती है. इसलिए ब्रेकफास्ट हर हाल में खाएं.


ज्यादा मीठा खाना
मीठी चीजों का स्वाद भला किसे पसंद नहीं आता, लेकिन ये हमारे मेंटल हेल्थ पर काफी बुरा असर डालता है. इसलिए मिठाई, सॉफ्ट ड्रिंक्स, आइसक्रीम जैसी चीजों से परहेज करें. इसकी जगह वो चीजें खाएं जिनमें नेचुरल शुगर मौजूद रहता है, जैसे नारियल पानी, खजूर वगैरह.


बहुत गुस्सा करना
गुस्सा करना मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा नहीं माना जाता. भले ही आप कितने भी स्ट्रेस में हों, लेकिन अपने इमोशन पर काबू रखना जरूरी है क्योंकि इसका सीधा असर हमारे ब्रेन के नर्व्स पर पड़ता है जिससे दिमागी परेशानी हो सकती है.


पूरी नींद न लेना
आपकी लाइफ कितनी भी बिजी क्यों न हो, लेकिन अच्छी सेहत के लिए प्रोपर स्लीप जरूर लें, हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि एक हेल्दी अडल्ट को एक दिन में कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए, वरना आपका दिमाग सही तरीके से काम नहीं कर पाएगा.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)