Side Effects of Pizza: पिज्जा काफी लोगों का पसंदीदा फास्ट ऱूड है जो न सिर्फ दिखने में आकर्षक होता है, बल्कि ये खाने में काफी स्वादिष्ट भी लगता है. बच्चों से लेकर बुजुर्गों में इसको लेकर काफी ज्यादा क्रेज देखा जाता है, लेकिन ये सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं हैं, मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि जो लोग हद से ज्यादा पिज्जा खाते हैं उनकी सेहत को क्या-क्या नुकसान उठाने पड़ सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


ज्यादा पिज्जा खाने के नुकसान


1. मोटापा


पिज्जा में विभिन्न प्रकार के चीज़ें जैसे कि चीज़, सॉस, और मीट शामिल होते हैं, जो कैलोरी का रिच सोर्स होते हैं. ज्यादा कैलोरी की मात्रा आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है और वजन बढ़ने का कारण बन सकती है.


2. दिल के लिए खतरनाक


पिज्जा में मोज़ेरेला चीज़ और अन्य प्रकार की चीजें होती हैं, जो अधिक चर्बी और सेंडेड फैट्स का स्रोत होते हैं. अधिक फैट का सेवन दिल की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है और लिपिड प्रोफाइल को बिगाड़ सकता है.



3. हाई ब्लड शुगर


पिज्जा की ब्रेड की मूल सामग्री आटा होता है, जिसमें कार्बोहाइड्रेट्स की अधिक मात्रा होती है. ये हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फूड होता है और ब्लड शुगर लेवल का कारण बन सकता है. खासकर डायबिटीज के मरीजों के लिए ये खतरनाक है.


4. पेट की परेशनियां


कुछ लोग एक बार में हद से ज्यादा पिज्जा खा लेते हैं इसमें कई बार फ्राइड और तीखी सामग्री डाली जाती है जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल अल्सर और एसिडिटी का कारण बन सकती है. साथ ही पिज्जा को डाइजेस्ट करना आमतौर पर मुश्किल होता है. इसलिए ये अपच, गैस और कब्ज का कारण हो सकता है.


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.