Wajan Ghate Wale Nashte: 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बढ़ता हुआ वजन किसी को भी परेशान कर सकता है, अगर आपकी भी ये ख्वाहिश है कि पेट और कमर में जमी चर्बी कम हो जाए तो इसकी शुरुआत आप सुबह से ही कर सकते हैं. दरअसल आप जितना हेल्दी नाश्ता खाएंगे, उतना ही फिट रहेंगे. आजकल की जीवनशैली और फूड हेबिट्स की वजह से मोटापा हमें अपना शिकार बना रहा है. ऐसे में आपको कुछ खास चीजें नाश्ते में खानी चाहिए जिससे बढ़ता हुआ वजन कुछ हफ्तों में कम हो जाएगा.


वजन कम करने वाले नाश्ते


पेट की चर्बी न सिर्फ दिखने में खराब लगती है बल्कि कई बीमारियों का कारण बन सकती है. मोटापे के चलते हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, यूरिक एसिड का बढ़ना और डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. यही वजह है कि इस समय रहते कम कर लिया जाए तो बेहतर है. अगर आप नाश्ते में कुछ खास फूड्स को शामिल करेंगे तो अपका बेली फैट तेजी से घटेगा.


1. नींबू और शहद 


बेली फैट और वजन कम करने के लिए रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू निचोड़ कर खाली पेट पीना चाहिए. आप चाहें तो इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं. 


2. दही 


कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर दही वजन को घटाने में मदद करती है. साथ ही यह शरीर में प्रोटीन की मात्रा को भी मैनेज करती है. जो लोग अपना बेली फैट कम करना चाहते हैं, वह नाश्ते में ये फाइबर और प्रोटीन युक्त दही को शामिल कर सकते हैं.


3. उपमा 


उपमा में मौजूद सीमोलिना तत्व वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है, साथ ही यह गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है. हालांकि इस बात का ध्यान रखें की उपमा को हमेशा कम तेल में ही बनाएं.


4. मूंग की दाल का चीला


मूंग की दाल के चीले में डाइजेस्टिव फाइबर के अलावा प्रोटीन की भी अच्छी-खासी मात्रा होती है. यह नाश्ते के लिए बेहद ही हेल्दी ऑप्शन माना जाता है. इसमें मौजूद फाइबर बेली फैट को कम करने में मदद करते हैं. ऐसे में आप अपनी नाश्ते में मूंग की दाल के चीले को शामिल कर सकते हैं.


(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)