डार्क सर्कल के कारण बिगड़ गई चेहरे की खूबसूरती? जानिए आंखों के नीचे की स्किन को कैसे करें ब्राइट
Advertisement
trendingNow12250551

डार्क सर्कल के कारण बिगड़ गई चेहरे की खूबसूरती? जानिए आंखों के नीचे की स्किन को कैसे करें ब्राइट

Dark Circle Home Remedies: अगर आपका चेहरा गोरा है, लेकिन आंखों के नीचे काले घरे नजर आ रहे हैं, तो जाहिर सी बात है कि आपका कॉन्फिडेंस लेवल थोड़ा कम हो जाता है. अब हम आपको ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिससे डार्क सर्कल का नामोनिशान मिट जाएगा.

डार्क सर्कल के कारण बिगड़ गई चेहरे की खूबसूरती? जानिए आंखों के नीचे की स्किन को कैसे करें ब्राइट

Solution For Dark Circle: आंखों की खूबसूरती के बिना फेस की ब्यूटी फीकी सी लगती है, इसलिए जिन्हें सुंदर दिखना है वो आई केयर रूटीन को काफी ज्यादा अहमियत देते है. आंखों के नीचे की स्किन काफी नाजुक होती हैं, अगर इनका ठीक से ख्याल न रखा जाए तो डार्क सर्कल दिखने लगते हैं जो चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़कर रख देते है. कई बार आंखों के नीचे काले घेरे जेनेटिक कारणों से होते हैं, तो कई बार पोषण की कमी और वातावरण के प्रभाव की वजह से भी ऐसा होता है. आइए जानते हैं कि आप इस आंखों की नीचे की नाजुक स्किन को कैसे ब्राइट कर सकते हैं.

डार्क सर्कल दूर करने के तरीके

1. टी बैग्स आएगा आपके काम

टी बैग्स का इस्तेमाल तो आपने चाय का स्वाद लेने के लिए जरूर किया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनकी मदद से डार्क सर्कल को भी दूर किया जा सकता है. दरअसल इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो अंडर आय एरिया के लिए फायदेमंद है. इससे त्वचा में ब्लड फ्लो बढ़ता है एजिंग प्रॉसेस धीमा हो जाता है. आप दो टी बैग्स को फ्रिज में आधे घंटे के लिए रखकर ठंडा कर लें और फिर इसे 15 मिनट के लिए आंखों के नीचे लगाकर छोड़ दें. नियमित तौर से इस तरीके को आजमाएंगे को कुछ ही हफ्तों में फर्क साफ नजर आने लगेगा.

2. पानी पीते रहें

हमारे शरीर का ज्यादातर हिस्सा पानी से बना हुआ है, अगर इसकी मात्रा में कमी आती है तो नुकसान होना लाजमी है. जब बॉडी डिहाइड्रेट होती है तो आंखों के नीचे काले घेरे पड़ने लगते हैं. अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो हर हाल में पानी पीते रहें. इससे डार्क सर्कल आने का खतरा काफी हद तक कम हो जाती है

3. कोल्ड कम्प्रेस

डार्क सर्कल दूर करने के लिए कोल्ड कम्प्रेस भी एक शानदार उपाय है, इसे आंखों के नीचे रखने से आराम मिलता है और काले घेरे की समस्या जल्द दूर हो जाती है. मार्केट में ये चीज आराम से मिल जाती है, हालांकि आप चाहें तो इसे घर में भी तैयार कर सकते हैं. कुछ लोग आंखों के नीचे खीरा रखकर भी डार्क सर्कल दूर करते हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Trending news