Fish Spa में मछलियां सिर्फ डेड स्किन नहीं साफ करती, इन परेशानियों का सबब भी बन सकती है
Advertisement
trendingNow12250920

Fish Spa में मछलियां सिर्फ डेड स्किन नहीं साफ करती, इन परेशानियों का सबब भी बन सकती है

Fish Spa Side Effects: फिश स्पा जितना सुनने में फेसिनेटिंग लगता है उतना ही सेहत के लिए खराब भी हो सकता है. इस लेख में हम आपको फिश स्पा के ऐसे ही कुछ साइड इफेक्ट्स को यहां बता रहे हैं.

Fish Spa में मछलियां सिर्फ डेड स्किन नहीं साफ करती, इन परेशानियों का सबब भी बन सकती है

हाल के दिनों में फिश स्पा काफी लोकप्रिय हो गया है. इसमें लोग छोटी-छोटी मछलियों से भरे टैंक में अपने पैरों को डालकर बैठते हैं. जिसके बाद ये मछलियां पैरों की डेड स्किन को को खाती हैं. 

हालांकि इसे पेडिक्योर का एक नेचुरल तरीका भी माना जाता है. लेकिन इससे कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं भी हो सकती हैं. ऐसे में यदि आप फिश स्पा लेने का प्लान कर रहे हैं तो पहले इसके नुकसानों को अच्छी तरह से यहां जान लीजिए.

फिश स्पा के नुकसान (Side Effects of Fish Spa)

  • टैंकों में मौजूद मछलियों में बैक्टीरिया और वायरस हो सकते हैं.  इन मछलियों के संपर्क में आने से त्वचा संबंधी संक्रमण, फंगल इंफेक्शन और पैरों में घाव होने का खतरा बढ़ जाता है. खासकर खुले घाव या एक्जिमा जैसी त्वचा की समस्याओं वाले लोगों के लिए फिश स्पा और भी ज्यादा जोखिम भरा हो सकता है.
  • फिश स्पा से एलर्जिक रिएक्शन भी हो सकती है. मछलियों के काटने से त्वचा में जलन, खुजली और लालिमा जैसी समस्याएं हो सकती हैं. कुछ मामलों में त्वचा के रूखे और बेजान होने की भी शिकायत मिली है.
  • यदि किसी व्यक्ति को कोई संक्रामक रोग है, तो  टैंक के पानी में उसके रोग फैलने का खतरा रहता है. हालांकि एचआईवी और हेपेटाइटिस जैसी बीमारियां तो नहीं फैलती हैं क्योंकि ये टैंक के वातावरण में जीवित नहीं रह सकते. लेकिन अन्य बैक्टीरियल या फंगल इंफेक्शन एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक फैल सकते हैं, खासकर अगर टैंकों को साफ न रखा जाए.
  • फिश स्पा मछलियों के लिए भी क्रूरता है. इसमें जंगली मछलियों को आर्टिफिशियल एनवायरमेंट में रखा जाता है. कई बार ओवरईटिंग के कारण उनकी मौत भी जल्दी हो जाती है. 

इन बातों का रखें ध्यान

यदि आप फिश स्पा के नुकसान को जानने के बाद भी इसे करवाना चाहते हैं तो ऐसे स्पा का चुनाव करें जो साफ-सुथरी जगह पर हो और टैंकों को नियमित रूप से साफ किया जाता हो. यदि आपको कोई खुले घाव, एक्जिमा या अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं हैं, तो फिश स्पा से बचें. इसके अलावा यदि आपकी इम्यूनिटी कमजोर है या कोई गंभीर बीमारी है तो बिना डॉक्टर से परामर्श किए फिश स्पा ना लें.

इसे भी पढ़ें- अगस्त्य नंदा ने हेल्थ को लेकर किया बड़ा खुलासा, कहा मां श्वेता बच्चन नंदा से मिली ये लाइलाज बीमारी

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news