What is hepatitis A B C: विश्वास नहीं होगा, लेकिन आपके शरीर का एक हिस्सा, जिसे हम लिवर कहते हैं, एक सुपरहीरो की तरह काम करता है. वह आपके शरीर की सफाई करता है, खून बनाता है, ऊर्जा को संचित करता है और यहां तक कि ज़हरीले पदार्थों को नष्ट करता है. लेकिन क्या होता है जब यह सुपरहीरो स्वयं संक्रमित हो जाता है? आइये जानते हैं इसके बारे में हैपेटाइटिस A, B और C के माध्यम से.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


हमारी यात्रा की पहली रुकावट है हैपेटाइटिस A, जिसे हम "अदृश्य शत्रु" भी कह सकते हैं. यह अस्वच्छता और संक्रमित खाने-पानी से फैलता है. यह वायरस अक्सर लक्षणों के बिना ही आपके शरीर को प्रभावित कर सकता है, जिससे आपको बुखार, थकान और पीलिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं.


 


अगला पड़ाव है हैपेटाइटिस B, यह "चुप-चुप करने वाला शत्रु" है. यह खून और अन्य शारीरिक तरल पदार्थों के माध्यम से फैलता है. यह वायरस लक्षण दिखाने में समय लेता है, लेकिन जब वे दिखाई देते हैं, तो वे आपके लिवर को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकते हैं और लिवर कैंसर का कारण बन सकते हैं.


 


अंतिम रुकावट हमारे मार्ग में हैपेटाइटिस C है. इसे "खुशकिस्मत लुटेरा" कहा जाता है क्योंकि यह आपके शरीर को बिना किसी चेतावनी के लूट सकता है. इसके लक्षण सामान्यतः नहीं दिखाई देते, लेकिन जब वे करते हैं, तो यह लिवर कैंसर या सिरोसिस का कारण बन सकते हैं.


 


अब सवाल उठता है, क्या हम इन "शत्रुओं" से बच सकते हैं? हाँ, हम बच सकते हैं. हमें स्वच्छता का पालन करना होगा, सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करना होगा, और नशा मुक्त जीवन जीना होगा। हैपेटाइटिस A और B के खिलाफ वैक्सीनेशन भी उपलब्ध है.


 


हमारी यात्रा का आखिरी पड़ाव है, हैपेटाइटिस के उपचार की ओर. हैपेटाइटिस A के लिए कोई विशेष उपचार नहीं होता, लेकिन शरीर को आराम देने और पर्याप्त तरल पदार्थ सेवन करने से शरीर स्वयं इस वायरस को नष्ट करता है. हैपेटाइटिस B और C का उपचार संभव है, लेकिन उनके लिए दवाओं की आवश्यकता होती है जो केवल चिकित्सक द्वारा निर्धारित की जा सकती है. हमारी यात्रा यहां समाप्त होती है, लेकिन हमारी जागरूकता का यह नया आयाम शुरू होता है. हमें याद रखना चाहिए कि स्वच्छता, सावधानी और निरंतर सुधार ही हमारी सुरक्षा की कुंजी है. तो चलिए, हम सभी अपनी स्वास्थ्य यात्रा को एक नयी उड़ान देते हैं, एक स्वस्थ और खुशहाल जीवन की ओर.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)