Healthy Diet For Winter: खजूर का स्वाद ज्यादातर लोगों ने चखा होगा. सर्दियों में खजूर का सेवन करने से मौसमी बीमारियां आपके आस-पास भी नहीं आती हैं. कई लोग खजूर को दूध के साथ भीगोकर खाते हैं, वहीं कुछ लोग सूखे खजूर खाना पसंद करते हैं. खजूर का इस्तेमाल कई तरह की मिठाईयां बनाने के लिए किया जाता है. कई लोग खजूर का हलवा खाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग इसका लड्डू बनाकर खाते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इसमें विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा खजूर में फास्फोरस, पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं. सूखे और भीगे खजूर को लेकर कई लोगों को कंफ्यूजन होती है कि किसका सेवन बेस्ट है? इस सवाल का जवाब हेल्थ एक्सपर्ट्स ने दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किस खजूर को बनाएं डाइट का हिस्सा?


1. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि सूखे खजूर की तासीर भीगे की अपेक्षा ज्यादा गर्म होती है. बता दें कि अगर आपके शरीर में पित्त की मात्रा बढ़ गई है तो आपके लिए भीगा खजूर बेस्ट है जबकि वात में आप सूखे खजूर खा सकते हैं.


2. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो डायबिटीज की दिक्कत झेल रहे मरीजों को भीगे खजूर से फायदा होता है, वहीं सूखे खजूर शुगर की परेशानियों को बढ़ा सकते हैं. अगर आपके पेट दर्द, कब्ज या फिर अपच की दिक्कत है तो आपको सूखे खजूर खाने चाहिए.


3. कई लोग वजन बढ़ाने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं लेकिन फिर भी वजन नहीं बढ़ाता है. बता दें कि भीगे खजूर को डाइट का हिस्सा बना लेने से वजन तेजी से बढ़ने लगता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं