White Hairs treatment: सफेद बालों की समस्या से जूझ रहे लोगों को बता दें कि यह जरूरी है कि आप अपनी डाइट में कुछ ऐसे पोषक तत्व शामिल करें, जिससे आपकी बाल सफेद न हो, क्योंकि कई बार आपकी बॉडी को आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं, जिसके चलते समय से पहले बाल सफेद होने लग जाते हैं. तो आइए जानते हैं कि ऐसी कौन-सी चीजें हैं, जिसके सेवन से आपके बाल काले हो सकते हैं.


डाइट में शामिल करें अंडा


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अंडा सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. बालों को बेहतर करने और सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए आपको अपनी डाइट में अंडा जरूर शामिल करना चाहिए.


दही खाने से बाल नहीं होंगे सफेद


दही में विटामिन- B12 की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो बालों को काला बनाए रखने में फायदेमंद हैं. आप चाहें तो गर्मी के दिनों में दही की लस्सी बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं. 


डाइट में शामिल करें मैथी


मेथी बालों को काला करने में सहायक होती है. दरअसल, मैथी में आयरन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो बालों में मेलेनिन नामक तत्व को बढ़ाने में सक्षम है. जानकारी के लिए बता दें कि मेलेनिन की कमी से ही जल्दी बाल सफेद होने लगते हैं. इसलिए आपको ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमें मेलेनिन हो. 


हरी सब्जियों से भी मिलेगी मदद


इसके अलावा हरी सब्जियां तो आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए. हरी सब्जियों में विटामिन बी-6, विटामिन बी-12 और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)