Hair Fall Yoga: आज के समय में बालों का झड़ना बहुत आम बात है. वैसे तो हेयर फॉल के कई कारण होते हैं लेकिन बालों के झड़ने का सबसे बड़ा कारण है अव्यवस्थित दिनचर्या और अधिक स्क्रिन टाइम है. इसकी वजह से तनाव और पाचन क्रिया संबंधित समस्या होती है, जो बालों के झड़ने की सबसे बड़ी वजह है. बढ़ती उम्र के साथ लोगों को हेयर फॉल कि समस्या बहुत आम बात है. कई बार तो इसका कारण जेनेटिक होता है लेकिन ज्यादातर हेयरफॉल होने की वजह पोषक तत्वों कि कमी भी होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आखिर क्यों झड़ते हैं बाल?


बाल झड़ने के पीछे बहुत सिम्पल सा मेकेनिज्म काम करता है. हेयर फॉल के कई कारण होते हैं जैसे जेनेटिक, खान पान, दिनचर्या, तनाव, स्लिप साइकल का खराब होना, बाडी क्लाक खराब होना, पाचन क्रिया ठीक न होना आदि. असल में ये सारी चीजें एक दूसरे से जूड़ी होती हैं. आमतौर पर खराब दिनचर्या की वजह से खान पान सही नहीं हो पाता है, जिससे तनाव और पाचन क्रिया पर असर पड़ता है. इससे बचने का सबसे कारगर तरीकों में से एक है योग करना. ऐसे में आइए जानते हैं कि तनाव और पाचन क्रिया के साथ हेयर फॉल को कंट्रोल करने के लिए कौन कौन सा योगासन आपके लिए बेस्ट है.


1. शीर्षासन (Sirsasana)


यह योगासन ब्लड सर्कुलेशन को सिर की ओर बढ़ाता है, जिससे बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है. शीर्षासन करने के लिए, सबसे पहले घुटनों के बल बैठें और फिर धीरे-धीरे अपने हाथों के सहारे सिर के बल खड़े हो जाएं. अपने पैरों को सीधा ऊपर उठाएं और थोड़ी देर शरीर का बैलेंस बनाएं रखें.


2. सर्वांगासन (Sarvangasana)


यह योगासन भी ब्लड सर्कुलेशन को सिर की ओर बढ़ाता है और बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है. सर्वांगासन करने के लिए, सबसे पहले पीठ के बल लेटें और फिर धीरे-धीरे अपने पैरों को ऊपर उठाएं. अपने हाथों को कमर के नीचे सहारा दें और शरीर को सीधा रखें.


3. कपालभाति (Kapalbhati)


यह प्राणायाम श्वसन तंत्र को मजबूत बनाता है और बालों को झड़ने से रोकता है. कपालभाति करने के लिए, सबसे पहले सीधे बैठें और अपनी आंखें बंद कर लें. अब तेजी से सांस अंदर लें और फिर धीरे-धीरे सांस बाहर छोड़ें.


4. बालासन (Balasana)


यह योगासन तनाव को कम करता है और बालों को झड़ने से रोकता है. बालासन करने के लिए, सबसे पहले घुटनों के बल बैठें और फिर धीरे-धीरे अपने सिर को जमीन पर टिका दें. अपने हाथों को अपने पैरों के पास रखें और शरीर को ढीला छोड़ दें.


5. अधो मुख श्वानासन (Adho Mukha Svanasana)


यह योगासन पूरे शरीर को खींचता है और रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है, जिससे बालों को मजबूती मिलती है. अधो मुख श्वानासन करने के लिए, सबसे पहले चारों तरफ हाथों और पैरों के बल खड़े हों. अब धीरे-धीरे अपने कूल्हों को पीछे की ओर धकेलें और अपने शरीर को एक उल्टे V आकार में लाएं.


Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.