Why You Should Not Play in Flood Water: उत्तर भारत के कई राज्यों में बाढ़ का कहर जारी है, देश की राजधानी में भी इसका बुरा असर देखने को मिल रहा है क्योंकि या यमुना उफान मार रही है. 2023 के मानसून में इस नदी का जलस्तर रिकॉर्ड उंचाई पर पहुंच गया था. भले ही वॉटर लेवल अब नीचे आ गया है, लेकिन परेशानी अभी टली नहीं है. यमुना के किनारे बसे इलाकों में पानी अभी भी भरा हुआ है जो महामारी का खतरा बढ़ा रहा है. इस बीच दिल्ली में अजीबोगरीब नजारा देखने को मिला.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बाढ़ के पानी में मस्ती
बाढ़ का पानी दिल्ली के हजारों लोगों के लिए मुसीबत का सबब बनता जा रहा है, लेकिन इस बीच कई लोग मस्ती करते हुए नजर आए. यमुना के रौद्र रूप से जब राजधानी की सड़कें पानी-पानी हुई, तो कई लोगों ने इस वॉटर पार्क बना लिया. बच्चे हो या बड़े गक तो यहां स्विमिंग और छप-छप करता हुआ नजर आया. 


बाढ़ के पानी से हो सकती हैं ये 5 बीमारियां
आईटीओ, राजघाट और शांतिवन के पास ऐसा लग रहा था कि लोगों की वॉटर किंगडम में मस्ती करने की अधूरी ख्वाहिश पूरी हो गई, लेकिन हम आपको बता दें कि बाढ़ का पानी आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है, क्योंकि नदी का जल नाले के पाने के साथ मिलकर दूषित हो जाता है. आइए जानते हैं कि आपको बाढ़ के पानी में क्यों नहीं खेलना चाहिए.दरअसल जल जमाव के कारण कई बीमारियां जन्म ले सकती हैं जिनसे बचना बेहद जरूरी है.


1. वायरल इंफेक्शन
बाढ़ का पानी काफी ज्यादा गंदा होता है जिसके संपर्क में आने से वायरल संक्रमण हो सकता है, जो सर्दी-खांसी, जुकाम और बुखार में तब्दील हो सकता है.


2. हैजा
अगर किसी ने इस दौरान गंदा पानी पी लिया तो उसे हैजा हो सकता है, ये एक खतरनाक बीमारी है, अगर इसका इलाज सही वक्त पर न किया गया तो जान भी जा सकती है.


3. टाइफाइड
दूषित पानी अगर आपके भोजन में भी आ जाए तो टाइफाइड हो सकता है, इसमें तेज बुखार होता है और फिर पूरा शरीर कमजोर हो जाता है, इसलिए बाढ़ के पानी से बचें.


4. मलेरिया
गंदे पानी में मच्छर के पैदा होने से मलेरिया जैसी बीमारियां हो सकती हैं, इसमें ठंड लगने के बाद बुखार आता है, जिससे बॉडी हद से ज्यादा वीक हो सकती है.


5. डायरिया
दूषित पानी अगर गलती से पेट में चला गया तो डायरिया भी हो सकता है, जिसे आम भाषा में दस्त भी कहते हैं, ये शरीर के पोषक तत्वों को बाहर निकाल देता है.


 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)