Winter Health Tips: मौसम कोई भी हो हाइड्रेटेड रहना जरूरी है. तापमान में गिरावट आने पर आप जो सबसे आखिरी चीज करने के बारे में सोचते हैं, वह है एक गिलास पानी पीना. इस तथ्य के बावजूद कि हम सर्दियों के दौरान बहुत अधिक गर्म पेय का सेवन करते हैं, वे हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए अपर्याप्त होते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सर्दियों में बॉडी का इम्यून सिस्टम सबसे कमजोर होता है. जिससे आप कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. इस वजह से, पूरे सर्दियों में हाइड्रेशन बनाए रखना महत्वपूर्ण है. आइये आपको बताते हैं सर्दियों के दौरान आप अपनी शरीर को हाइड्रेटेड कैसे रख सकते हैं.


सर्दियों में हाइड्रेटेड रहने का सबसे अच्छा और असरदार तरीका है पानी पीना. हालांकि कड़ाके की ठंड में पानी पीना मुश्किल हो सकता है. लेकिन इसका स्वाद अच्छा बनाने के भी कई तरीके हैं. ये तरीके रोजाना पानी का सेवन बढ़ाने में मदद करेंगे.


जैसे कि नींबू का रस या अन्य फलों का रस ऐड कर आप पानी का टेस्ट अच्छा कर सकते हैं. इसे गुनगुने पानी में भी मिलाकर पीया जा सकता है. गर्मियों की तुलना में सर्दियों में हमें ज्यादा पसीना नहीं आता. पसीने की कमी से शरीर में नमक जमा हो जाता है, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. यह सर्दियों के दौरान लोगों को दिल से संबंधित समस्याओं के जोखिम में डाल सकता है.


चूंकि सर्दियों के दौरान आपको हाइड्रेटेड रखने के लिए सिर्फ पानी पीना ही काफी नहीं होता है, अपने दैनिक आहार में पानी से भरपूर फल और सब्जियां शामिल करना निस्संदेह आपकी मदद करेगा. आप अपने रोजाना के खाने में मौसमी फल और हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल कर पानी की कमी को दूर कर सकते हैं.


कैफीन के ज्यादा सेवन से पेशाब ज्यादा होता है. सर्दियों के दिनों में यह भी बॉडी को डिहाइड्रेट करने का एक बड़ा कारण है. सर्दी में कैफीन युक्त पेय पदार्थों का सेवन कम करने से आपके शरीर में पानी की मात्रा पर्याप्त बनी रहेगी. खासकर दोपहर और शाम के वक्त कैफीन से दूरी बनानी चाहिए. सुबह एक कप हर्बल चाय भी फायदेमंद हो सकती है क्योंकि गर्म तरल पदार्थ पीने से आपका शरीर गर्म और हाइड्रेटेड रहेगा.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं