आज के समय में वजन कम करना महिलाओं के लिए एक बड़ी चुनौती बन गया है. बिजी लाइफस्टाइल, फास्ट फूड का सेवन और फिजिकल एक्टिविटी की कमी के कारण कई महिलाएं अपने वजन को कंट्रोल नहीं कर पाती हैं. लेकिन चिंता करने की जरूरत नहीं है! यदि आप किन्ही कारणों से वजन कम नहीं कर पा रही हैं तो   यह टिप्स आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकते हैं-


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मोटापा कम करने के लिए टिप्स


- अपने आहार में संतुलन लाना बहुत महत्वपूर्ण है. ऐसे में डाइट में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, प्रोटीन और हेल्दी फैट्स शामिल करें. तले-भुने और जंक फूड से दूर रहें.


- पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से न केवल शरीर हाइड्रेटेड रहता है, बल्कि यह वजन कम करने में भी मदद करता है. दिनभर में कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं.


- घर पर ही एक्सरसाइज करना बेहद आसान है. योग, पिलाटे या एरोबिक्स जैसे व्यायामों को अपने दैनिक रूटीन में शामिल करें.  सप्ताह में 4-5 दिन 30 मिनट का समय निकालें.

इसे भी पढ़ें- दीवार से टिक कर करें ये 5 एक्सरसाइज, महीने भर में ही बॉडी से उतने लगेगी चर्बी


 


- नींद का सही पैटर्न वजन कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. रोजाना 7-8 घंटे की नींद लें. सही नींद से शरीर की मेटाबॉलिज्म प्रक्रिया बेहतर होती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.


- खाने की आदतों में सुधार करना बहुत जरूरी है. धीरे-धीरे खाएं और ध्यान दें कि आप क्या खा रहे हैं. छोटी प्लेट का उपयोग करें, इससे आप कम खा सकेंगे. खाने के बीच में पानी पीने से भी मात्रा कम हो सकती है.


- तनाव हमारे वजन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. मेडिटेशन, योग, या अपनी पसंदीदा गतिविधियों को करके तनाव को कम करें. जब आप मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगी, तो वजन कम करना आसान होगा.

इसे भी पढ़ें- Weight Loss Tips: बिस्तर पर लेटे-लेटे घटा सकते हैं बॉडी में जमा चर्बी, एक्सपर्ट ने बताया नींद में वजन घटाने के 5 तरीके

 


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.