नवादाः लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण में बिहार के नवादा लोकसभा सीट मतदान जारी है. नवादा में कई बूथों पर छिटपुट घटनाओं की जानकारी मिल रही है, तो कई बूथों पर ईवीएम खराब होने की शिकायतें मिल रही है. वहीं, बूथ 29 पर मतदाताओं ने वोट बहिष्कार कर दिया है. यहां बूथ पर लोग मतदान करने नहीं पहुंच रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नवादा लोकसभा क्षेत्र के रोह प्रखंड अंतर्गत बजवारा गांव स्थित बूथ संख्या 29 पर सुबह से मतदान नहीं किया जा रहा है. यहां लोग एक भी मतदाता बूथ पर नहीं पहुंच रहे हैं. लोगों का कहना है कि उन्हों वोट का बहिष्कार किया है. बजवारा गांव के लोगों का कहना है कि हमने पहले ही कहा था कि रोड नहीं तो वोट नहीं.



ग्रामीणों ने बताया कि रोड की मांग को लेकर स्थानीय सांसद, डीएम और मुख्यमंत्री तक को आवेदन दिया गया था. लेकिन यहां न किसी जनप्रतिनिधि ने ध्यान दिया और न ही जिलाधिकारी ने किसी तरह की तत्परता दिखाई. सीएम की ओर से भी कोई संज्ञान नहीं लिया गया. इसलिए अब हम लोगों ने वोट बहिष्कार का निर्णय लिया है.


उनका कहना है कि जब हमारे सुख सुविधाओं पर जनप्रतिनिधि ध्यान ही नहीं दे रहे तो वोट हम किसे डालें. यहां मौजूदा सरकार से लेकर पिछले सरकार तक किसी जनप्रतिनिधि ने ध्यान नहीं दिया.


नवादा के बूथ 29 पर कार्यरत पीठासीन अधिकारी ने बताया कि इस गांव में 1163 मतदाता हैं. लेकिन सुबह से ही यहां किसी मतदाता ने अपना मत देने के लिए बूथ पर नहीं पहुंचे हैं. उनका साफ कहना है कि रोड नहीं बना है तो हम वोट नहीं डालेंगे.


बहरहाल, चुनाव आयोग से लेकर राजनीतिक पार्टियां मतदाताओं को वोट डालने के लिए उत्साहित करने में जुटे हैं. इसके लिए कई आयोजन कर लोगों को बढ़ावा दिया जा रहा है. लेकिन वोट बहिष्कार करने वालों की किसी के द्वारा सुनी नहीं जा रही. ऐसे में मतदाता अगर वोट बहिष्कार का निर्णय ले रहे हैं तो यह लोकतंत्र की सबसे बड़ी हार है.