Digital Marketing: डिजिटल मार्केटिंग उन सभी ऑनलाइन मार्केटिंग एक्टिविटीज के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जो इंटरनेट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के जरिए जा रही हैं. इस टेक्नोलॉजी के दौर में कंपनियां डिजिटल मार्केटिंग के लिए अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स जैसे वेबसाइट, सोशल मीडिया, ईमेल और मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रही हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग सेक्टर में सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO), सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM), मार्केटिंग एनालिसिस्ट, ईमेल मार्केटिंग, वीडियो मार्केटिंग, फेसबुक एडवरटाइजमेंट एक्सपर्ट के लिए नौकरी के कई सारे स्कोप अवेलेबल हैं. 


वर्तमान में ऐसे कुछ ट्रेंड्स हैं, जिनके कारण आपको डिजिटल मार्केटिंग सीखना और भी जरूरी है. 
डिजिटल सेक्टर के 4 ट्रेंड्स 
आधार आधारित मार्केटिंग

यह एक बढ़ता हुआ ट्रेंड है. जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि जो आपकी डिटेल्स से संबंधित है. इस मार्केटिंग में कस्टमर्स की पर्सनल डिटेल्स जैसे उनका नाम, उम्र, पता, ईमेल आईडी, सोशल मीडिया अकाउंट आदि इकट्ठा की जाती है.


सोशल मीडिया मार्केटिंग
सोशल मीडिया मार्केटिंग बहुत ही अहम डिजिटल मार्केटिंग ट्रेंड है. सोशल मीडिया पर एड दिखाने के अलावा प्रोडक्ट या सर्विस को विस्तार से बताने और संचार करने के लिए विभिन्न प्लेटफॉर्म का उपयोग किया जाता है. इससे आप बिजनेस से संबंधित अपनी विनिमय डिटेल्स को ग्राहकों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं और उनसे जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं.


वीडियो मार्केटिंग
यह एक लोकप्रिय डिजिटल मार्केटिंग ट्रेंड है. इसमें ऑडियो और वीडियो सामग्री के जरिए लोग और कंपनियों द्वारा अपने प्रोडक्ट्स और सर्विस का विज्ञापन किया जाता है. आज के समय में यह एक प्रभावी मार्केटिंग टूल है. यह वीडियो एड विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, स्नैपचैट और यूट्यूब पर चलाए जाते हैं. 


इंफ्लुएंसर मार्केटिंग
आजकल यह बढ़ते हुए डिजिटल मार्केटिंग सेक्टर का एक प्रमुख तरीका है. इंफ्लुएंसर मार्केटिंग में कंपनियां सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर हजारों लाखों फॉलोअर्स के साथ अकाउंट चला रहे इंफ्लुएंसर्स से प्रचार करवाती हैं.