IBPS RRB Notification 2023: आईबीपीएस (बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान) ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है और साल 2023 के लिए आईबीपीएस क्लर्क पीओ परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन बैंक की आधिकारिक वेबसाइट (ibps.in) पर सीआरपी आरआरबी-XII जारी कर दिया है. पात्र और इच्छुक उम्मीदवार बैंक की वेबसाइट पर 01 जून से 21 जून 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देश भर में  क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के लिए कार्यालय सहायक (क्लर्क), अधिकारी स्केल- I / पीओ (सहायक प्रबंधक) और अधिकारी स्केल 2 (प्रबंधक) और कार्यालय स्केल 3 (वरिष्ठ प्रबंधक) के पद के लिए लगभग 8600 वैकेंसी भरी जाएंगी. परीक्षा सामान्य भर्ती प्रक्रिया (आरआरबी-बारहवीं के लिए सीआरपी) के आधार पर आयोजित की जाएगी.


कार्यालय सहायक (क्लर्क) पदों और अधिकारी स्केल 1 (पीओ) पदों के लिए परीक्षा दो फेज में आयोजित की जाएगी. हालांकि, अधिकारी स्केल 2 और 3 के लिए एक ही परीक्षा होगी. बैंक ने अपने परीक्षा कैलेंडर में 05, 06, 12, 13 और 19 अगस्त 2023 को आईबीपीएस आरआरबी क्लर्क परीक्षा और आईबीपीएस आरआरबी पीओ परीक्षा निर्धारित की है. आईबीपीएस आरआरबी अधिकारी स्केल 2 और 3 परीक्षा 10 सितंबर, 2023 को आयोजित की जाएगी. 


इसी प्रक्रिया के तहत ग्रुप "ए" - अधिकारी (स्केल- I, II और III) की भर्ती के लिए इंटरव्यू नोडल क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों द्वारा नाबार्ड और आईबीपीएस की मदद से उपयुक्त अधिकारियों के कंसल्टेशन से अस्थायी रूप से नवंबर 2023 में आयोजित किए जाएंगे.


IBPS RRB 2023 Notification and Online Application Link
नोटिफिकेशन बैंक की वेबसाइट पर जारी किया गया है. एक बार डिटेल नोटिफिकेशन जारी होने के बाद, उम्मीदवार स्टेट वाइज वैकेंसी, योग्यता, चयन प्रक्रिया और अन्य डिटेल चेक करने में सक्षम होंगे. साथ ही, ऑनलाइन आवेदन लिंक यहां प्रदान किया जाएगा.


IBPS RRB 2023 Application Fee
आवेदन फीस की बात करें तो इन पदों के लिए SC/ ST/ PWBD/ EXSM कैंडिडेट्स को 175 रुपये की आवेदन फीस देनी होगी. वहीं अन्य कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 850 रुपये की आवेदन फीस देनी होगी.