Industrial Training Officer Vacancy 2023: अगर आप झारखंड में सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं और इसके लिए तैयारी कर रहे हैं तो आपके पास बेहतर अपॉर्चुनिटी है. आपतो बता दें कि झारखंड स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने बंपर भर्तियां निकाली है. आयोग ने झारखंड इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग ऑफिसर कॉम्पिटिटिव एग्जाम 2023 के लिए आवेदन मांगे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन अभी शुरू नहीं हुए हैं. अभी सिर्फ ऑफिशियल नोटिस जारी किया गया है. इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग ऑफिसर पदों पर कैंडिडेट्स का सिलेक्शन इस प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा. इच्छुक कैंडिडेट्स आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर jssc.nic.in जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं. 


जरूरी तारीखें
झारखंड इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 23 जून 2023 से शुरू होंगे.
आवेदन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 22 जुलाई 2023 निर्धारित की गई है. 


वैकेंसी डिटेल
इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग ऑफिसर के कुल 904 पद भरे जाएंगे. इस भर्ती प्रक्रिया में 904 रेग्यूलर और 26 बैकलॉग पद भरे जाएंगे. 


एप्लीकेशन फीस
इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग ऑफिसर भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है. जबकि, आरक्षित श्रेणी को 50 रुपये शुल्क के तौर पर देने होंगे. 


आवेदन करने के लिए क्वालिफिकेशन
इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग ऑफिसर पदों पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से आईटीआई/एनसीटी/इंजीनियरिंग में डिग्री/डिप्लोमा होना चाहिए. इसके समकक्ष योग्यता रखने वाले अभ्यर्थी भी इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं.


निर्धारित आयु सीमा 
इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग ऑफिसर पदों के लिए आयु सीमा 21 साल से 35 साल के बीच होनी चाहिए. आयु की गणना 1 अगस्त 2023 से की जाएगी. हालांकि, रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को ऊपरी आयु सीमा में छूट मिलेगी. 


ऐसे किय जाएगा चयन
इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग ऑफिसर पदों पर कैंडिडेट्स का चयन कई चरण की परीक्षा के बाद होगा. सबसे पहले लिखित परीक्षा का आयोजन होगा. इसके बाद कैंडिडेट्स को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा. फिर मेडिकल एग्जाम पास करने वाले कैंडिडेट का ही फाइनल सिलेक्शन किया जाएगा.