IAS Divya Mittal Success Story: यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम देश की सबसे ज्यादा कठिन परीक्षाओं में से एक है. इसका सक्सेस रेट भी बहुत ही कम है. ऐसे में जो यूपीएससी एस्पिरेंट इसमें सफलता हासिल करते हैं, वे यकीनन अपनी मंजिल पाने के लिए कुछ तो बेहतरीन करते ही होंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हम आपके लिए अक्सर यूपीएससी में सफलता पाने वाले आईएएस और आईपीएस ऑफिसर्स की सफलता की कहानियां लेकर आते रहते हैं, लेकिन आज हम लेकर आए हैं इस परीक्षा में पास होने के बेहतरीन टिप्स जो खुद यूपी के मिर्जापुर जिले की डीएम आईएएस अधिकारी दिव्या मित्तल ने साझा किए हैं. 


आईएएस दिव्या मित्तल ने हाल ही में देश की कुछ सबसे चुनौतीपूर्ण प्रवेश परीक्षाओं में सफलता हासिल करने की अपनी यात्रा ट्विटर हैंडल पर साझा की. इसमें दिव्या ने बताया कि कैसे उन्होंने IIT और IIM की प्रवेश परीक्षाओं में सफलता हासिल की. उन्होंने यह भी बताया कि यूपीएससी सीएसई में उन्हें किस तरह से सफलता मिली. दिव्या मित्तल ने इन परीक्षाओं को क्वालिफाई करने के लिए क्या-क्या रणनीतियां अपनाईं इस बारे में उन्होंने इन एग्जाम्स की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को महत्वपूर्ण टिप्स दिए हैं. 


मोबाइल फोन का कम करें यूज: दिव्या मित्तल ने बताया कि उन्होंने पढ़ाई के दौरान मोबाइल फोन का इस्तेमाल कम किया था.


ऐसे एप्स से बचें: उन्होंने सुझाव देते हुए कहा कि आप उन एप्स से दूर रहें, जो आपका समय ज्यादा बर्बाद करते हैं. तैयारी के दौरान फोकस्ड रहने के लिए उन्होंने इंटरनेट एक्सेस को रोकने के लिए 'ब्लैकआउट' जैसे ऐप्स का उपयोग करने की बात कही. 


सुबह करें तैयारी: आईएएस दिव्या ने बताया कि वह सुबह के समय पढ़ाई करती थीं, क्योंकि इस समय ध्यान भटकने की संभावना कम होती है और तैयारी पर फोकस बढ़ता है.


छोटे-छोटे सत्र में करें तैयारी: दिव्या मित्तल ने 15 मिनट के ब्रेक के साथ 90-120 मिनट तक चलने वाले छोटे सत्र में तैयारी की, जिससे उन्हें हर टॉपिक को समझने में बहुत मदद मिली. इस तरह आप भी छोटे-छोटे सत्र में तैयारी करेंगे तो यह उबाऊ नहीं लगेगा और पढ़ाई करने में मजा भी आएगा.