UPTET Notification 2023 in Hindi: यूपी के स्कूलों में सरकारी टीचर बनने के लिए लाखों कैंडिडेट्स इंतजार कर रहे हैं. उम्मीदवारों को इंतजार है UPTET 2023 Notification का. जब तक नोटिफिकेशन जारी नहीं होगा तब तक आगे की कोई प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाएगी. दरअसल इसमें पेंच फंसा हुआ है कि परीक्षा कौन कराएगा. परीक्षा नियामक प्राधिकारी या उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक UPTET Exam कराने की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग को दिए जाने की बात कही गई थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जब नया सेवा चयन आयोग काम करने लगेगा तो फिर यह आयोग ही बेसिक से लेकर हायल लेवल तक होने वाली शिक्षकों की भर्ती यही करेगा. लेकिन इसमें पेंच यही फंसा है कि आखिर कब से यह काम करना शुरू कर पाएगा. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार भी यूपीटेट एग्जाम कराने की जिम्मेदारी परीक्षा नियामक प्राधिकारी को दी जा सकती है.


यूपीटेट के लिए आवेदन करने के लिए कैंडिडेट  डीएलएड, बीटीसी या B.Ed होना चाहिए. यूपीटेट का एग्जाम यूपी में टीचर्स की पात्रता तय करने के लिए किया जाता है. इस एग्जाम की शुरुआत 2011 में हुई थी. 


सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी कहा था कि यूपी टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के संचालन का जिम्मा भी नए आयोग को दिया जाना चाहिए. जैसे ही उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग का गठन होगा और टीईटी का जिम्मा उसे सौंपा जाएगा (UPTET 2023 Notification), वैसे ही यूपी टीईटी 2023 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा.


भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं