SDM Jyoti Maurya Salary: पीसीएस अधिकारी ज्योति मौर्य सफाईकर्मी पति आलोक मौर्य से रिश्तों में खटास के बाद पूरे देश में चर्चा में बनी हुई हैं. इन सबके बीच आज हम जानेंगे कि एसडीएम के पद पर तैनात ज्योति (SDM Jyoti Maurya) को कितनी सैलरी मिलती हैं और उन्हें वेतन के अलावा और कौन-कौन सी सरकारी सुविधाएं मिलती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्यों सुर्खियों में हैं एसडीएम ज्‍योति मौर्य?
प्रयागराज के रहने वाले आलोक ने उनकी पत्नी ज्योति पर यूपी के पीसीएस ऑफिसर मनोज दुबे के साथ प्रेम-प्रसंग का आरोप लगाया था. तब से यह मामला लगातार सुर्खियों में है. इस प्रकरण को लेकर वीडियो और ऑडियो वायरल हुए. आलोक के ज्योति मौर्य के बीच तलाक को लेकर मामला कोर्ट में विचारधीन है. आइए जानते हैं ज्‍योति मौर्य कैसे एसडीएम बनीं और पति आलोक से उनकी सैलरी कितनी ज्‍यादा है?


समय के साथ बढ़ती है सैलरी
बता दें कि ज्‍योति मौर्य उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग से एडीएम पद पर चयनित हैं. अब बात करें उनकी सैलरी के बारे में तो मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यूपी में सब डिविजनल मजिस्ट्रेट को शुरुआत में लगभग 77,000 रुपये  मिलते हैं. इसमें बेसिक सैलरी, डीए, एचआरए और टीए शामिल होता है. यूपी में एक एसडीएम की बेसिक सैलरी 56,100 से 1,77,500 रुपये तक होती है. अनुभव बढ़ने के साथ ही सैलरी भी बढ़ती जाती है. 


इतना ही नहीं  एसडीएम  को डीए के रूप में बेसिक वेतन का 38 फीसदी हिस्सा मिलता है यानी कि शुरुआत में ये 21,318 रुपये होता है. वहीं, शुरआती एचआरए 4,488 रुपये होता है जो कि बढ़कर 15,147 रुपये तक जा सकता है. एचआरए बेसिक वेतन का 8-27 फीसदी तक हो सकता है. 


ज्योति मौर्य की सैलरी 
जानकारी के मुताबिक एसडीएम को ट्रांसपोर्ट अलाउंस मिलता है जो 7,200 से 10,000 रुपये तक हो सकता है. एसडीएम को शुरुआत में पीएफ और एनपीएस काटकर 77,792 रुपये मिलते हैं. उनकी मंथली सैलरी 92,565 रुपये होती है. वहीं, ज्योति मौर्य पिछले 6 वर्षों से अपने पद पर कार्यरत हैं, तो जाहिर है इतने समय में उनकी सैलरी में भी बढ़ोतरी हुई होगी.


वेतन के अलावा मिलती हैं ये सुविधाएं
एसडीएम को ड्यूटी पर रहते हुए सरकारी घर, सिक्योरिटी, माली, कुक, सरकारी गाड़ी, टेलिफोन कनेक्शन और फ्री बिजली की सुविधाएं मिलती हैं. जबकि, रिटायरमेंट के बाद पेंशन की सुविधा दी जाती है.


ज्योति मौर्य के पति की सैलरी 
वहीं, अगर उनके पति आलोक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी हैं, उन्होंने 2009 में पंचायत राज विभाग में सफाई कर्मचारी के रूप में नौकरी शुरू की थी. यूपी में सफाईकर्मी की सैलरी 5,200 रुपये और 1800 ग्रेड पे होता है. इस हिसाब शुरुआत में उनकी बेसिक सैलरी 18,000, डीए 6,840 और एचआरए 5,400 रुपये यानी कुल 30,240 रुपये वेतन हर माह मिलता है.