बेंगलुरु: सूचना प्रौद्योगिकी के प्रमुख केंद्र के रूप में प्रसिद्ध कर्नाटक के बेंगलुरू शहर में गुरुवार को मेट्रो रेल सेवा शुरू हो गई। बेंगलुरू में मेट्रो सेवा शुरू करने का विचार करीब 30 वर्ष पहले बुना गया था।
बेंगलुरू मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड की मेट्रो सेवा पूर्वी उपनगर ब्याप्पानाहल्ली से एम. जी. रोड के बीच शुरु की गई है। तीन डिब्बों वाले इस रेलगाड़ी में एक बार में 1,000 लोग यात्रा कर सकते हैं। इन दोनों स्थानों के बीच की 6.7 किलोमीटर की दूरी में छह स्टेशन हैं। इस दूरी को तय करने में मेट्रो को मात्र 14 मिनट लगेंगे।
 
केंद्रीय शहरी विकास मंत्री कमल नाथ ने मेट्रो सेवा का उद्घाटन किया। आम लोगों के लिए मेट्रों की सेवाएं गुरुवार शाम चार बजे से चालू की जाएगी। मेट्रो सेवा सुबह छह बजे से रात 10 बजे तक उपलब्ध होगी। एम. जी रोड स्टेशन पर इसके उद्घाटन के अवसर पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री सदानंद गौड़ा सहित राज्य के कई मंत्री, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली और राज्य कांग्रेस के नेता मौजूद थे।
इन लोगों के साथ-साथ राज्य और बेंगलुरू मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड के वरिष्ठ अधिकारी, विशेष अतिथियों और मीडियाकर्मियों ने 'नम्मा मेट्रो' (हमारी मेट्रो) के नाम से चलाई गई मेट्रो में पहली यात्रा की। कमलनाथ ने हरी झंडी दिखाकर इसे रवाना किया।
 
बेंगलुरू मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड परियोजना का यह पहला चरण है। अगले तीन साल में प्रथम चरण में कुल 42.3 किलोमीटर तक मार्ग का विस्तार किया जाएगा।  मेट्रो परियोजना का शिलान्यास प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने वर्ष 2006 में किया था। (एजेंसी)