नई दिल्ली : सहारा समूह ने आज उच्चतम न्यायालय को सूचित किया कि उसके लंदन और न्यूयार्क स्थित तीन लक्जरी होटलों को बेचने के लिये विदेशी खरीदार के साथ समझौता हो गया है और एक प्रतिष्ठित विदेशी बैंक भी पांच हजार करोड़ रूपए की बैंक गारंटी देने के लिये तैयार हो गयी है। न्यायालय ने सहारा समूह के मुखिया सुब्रत राय को सारी प्रक्रिया पूरी करने के लिये 15 दिन का समय और दिया है। सुब्रत राय पिछले पांच महीने से तिहाड़ जेल में हैं। उन्होंने कहा कि वह खरीदार और बैंक के नामों का खुलासा नहीं कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि सौदे पर हस्ताक्षर होने तक उनकी गोपनीयता की रक्षा करनी होगी।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राय की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता एस गणेश ने कहा कि उन्हें जमानत के लिये करीब सात हजार करोड़ रूपए की व्यवस्था करने हेतु कुछ और समय चाहिए। उन्होंने कहा कि राय जेल से बाहर आकर कारोबार को दुरूस्त करने को सबसे ज्यादा उत्सुक हैं क्यों कि उनका कारोबार ठप होने की कगार पर पहुंच चुका है।


न्यायमूर्ति तीरथ सिंह ठाकुर की अध्यक्षता वाली खंडपीठ से उन्होंने कहा, ‘तीन होटल संपत्तियों को बेचने के लिये विदेशी पक्ष के साथ सिद्धांत रूप में समझौता हो चुका है और इस संबंध में समझौते का मसौदा भी तैयार कर लिया गया है। इसके अलावा आवेदनकर्ताओं ने भारत के एक अनुसूचित बैंक से समझौते के जरिए एक विदेशी बैंक से पांच हजार करोड़ रूपए (85 करोड़ डालर) की बैंक गारंटी के लिये सिद्धांत रूप में सहमति भी ले ली है। न्यायालय ने उनकी दलीलें सुनने के बाद उन्हें 15 दिन का और वक्त दे दिया लेकिन साथ ही स्पष्ट किया कि इसके बाद उनकी संपत्तियों के संभावित खरीदार से विचार विमर्श के लिये तिहाड़ जेल परिसर में कांफ्रेन्स रूप के इस्तेमाल के लिये उन्हें और वक्त नहीं दिया जायेगा।