ढाका : नई दिल्ली के आधिकारिक दौरे पर रवाना होने से पहले बांग्लादेश के विदेश मंत्री एएच महमूद अली ने आज कहा कि उनका देश तीस्ता जल एवं सीमा समझौते जैसे लंबित मुद्दों के समाधान के लिए भारत से प्रयास तेज करने का आश्वासन मांगेगा।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अली ने रवानगी से पहले हवाई अड्डे पर संवाददाताओं से कहा, ‘इससे इंकार नहीं किया जा सकता कि मौजदा ढाका-दिल्ली संबंध गहरे हैं लेकिन हम इससे भी प्रगाढ़ संबंध चाहते हैं और इसके लिए हम चाहते हैं कि अनसुलझे मुद्दों को हल किया जाए।’ उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के लिए दोनों पक्षों को प्रयासों को आगे बढ़ाने की जरूरत है।


अली ने कहा, ‘भारत को हमें यह आश्वासन देना होगा। हम निश्चित तौर पर इसकी मांग करेंगे। मुझे वहां जानें दें और चर्चा करने दें। स्वदेश वापस लौटने के बाद मैं आपको अधिक बता सकूंगा।’ वह दिल्ली में बांग्लादेश-भारत संयुक्त परामर्श आयोग (जेसीसी) की बैठक में भाग लेने जा रहे हैं। यह बैठक 20 सितंबर को रही है।


भारत में नयी सरकार के गठन के बाद इस तरह की यह पहली बैठक हो रही है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पदभार संभालने के बाद अपने पहले विदेश दौरे के लिए बांग्लादेश को चुना था।