Adani Gas Investment: अडानी ग्रुप और फ्रांसीसी कंपनी टोटल एनर्जीज की ज्‍वाइंट कंपनी अडानी टोटल गैस लिमिटेड (Adani Total Gas Ltd.) अगले आठ-दस साल में 20,000 करोड़ रुपये का न‍िवेश करेगी. इस न‍िवेश से गैस वितरण के लिए बुनियादी ढांचा खड़ा करने पर काम क‍िया जाएगा. अडानी टोटल गैस लिमिटेड (ATGL) की सालाना रिपोर्ट में कहा गया कि वाहनों के लिए सीएनजी की खुदरा बिक्री और घरों एवं उद्योगों को पाइप से गैस पहुंचाने के लिए बुनियादी ढांचे के विस्तार पर अगले आठ से 10 साल में 18,000 करोड़ से लेकर 20,000 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कंपनी के 460 सीएनजी स्टेशन


कंपनी देश के 124 जिलों में वाहनों के लिए सीएनजी की बिक्री करने के अलावा पाइप से घरेलू रसोई गैस की आपूर्ति भी करती है. देश में कंपनी के 460 सीएनजी स्टेशन और पाइप से रसोई गैस के करीब सात लाख ग्राहक हैं. नई सालाना रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने अतिरिक्त बुनियादी ढांचे के निर्माण पर वित्त वर्ष 2022-23 में 1,150 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का निवेश किया है.


कारोबार की संभावनाओं को लेकर आशावादी
कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) पराग पारिख ने कहा, 'दीर्घकालिक नजरिये से हम गैस कारोबार की संभावनाओं को लेकर आशावादी हैं. कंपनी बुनियादी ढांचे के निर्माण और नेटवर्क के विस्तार में ज्‍यादा निवेश करने पर विचार कर रही है.' उन्होंने कहा, 'अपने शहरी गैस वितरण कारोबार के लिए अगले आठ-दस साल में बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए हमारा करीब 18,000-20,000 करोड़ रुपये का निवेश करने का इरादा है.'


इससे कस्‍टमर बेस बढ़ाने के साथ रेवेन्‍यू बढ़ाने पर काम क‍िया जा सकेगा. एटीजीएल (ATGL) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सुरेश पी मंगलानी ने कहा कि कंपनी की रणनीति लाइसेंस वाले इलाकों में स्टील पाइपलाइन बिछाने में तेजी लाने और सीएनजी स्टेशन बढ़ाने की है. उन्होंने कहा कि कंपनी अगले सात से 10 साल में 1,800 से ज्‍यादा सीएनजी स्टेशन बनाने जा रही है.