Juice Business: काफी लोगो को बिजनेस करना तो पसंद है परंतु उनको ये समझ में नहीं आता है कि आखिर उनको ऐसा कौन सा बिजनेस करना चहिए जिसमें उनको ज्‍यादा मुनाफा हो और लागत भी कम लगे. ऐसे में आज हम आपको कई अलग-अलग बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसमें लागत भी कम लगती है और कमाई भी अच्छी हो जाती है. इस मौसम में जूस का बिजनेस करना बहुत फायदेमंद हो सकता है. इस बिजनेस को करने में लागत भी बहुत ही कम लगती है और प्रॉफिट भी बहुत होता है. आप इन बिजनेस में सेल्‍स को बढ़ा कर 120 दिन में ही लगभग 2 लाख रुपये कमा सकते हैं.     


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. जूस का बिजनेस


जूस की दुकान खोलने के लिए आपको ज्यादा लागत की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. इसे आप लगभग 50 हजार रुपये में शुरू कर सकते हैं. लेकिन यदि आपको इसमें मशीनरी एवं फ्रिज भी लेना है तो इसके लिए आपको 1 लाख रुपये तक का भी निवेश करना पड़ सकता है. यदि आपके पास इतने पैसे नहीं है तो आप लोन के लिए आवेदन भी कर सकते हैं. अगर आप एक छोटा ठेला भी लगाते हैं तो भी शुरुआत में आप 20 से 30 हजार रुपये महीना आसानी से कमा सकते हैं. जैसे-जैसे आपका बिजनेस बढ़ेगा तो आप 80 से 90 हजार रुपये महीना भी कमा सकते हैं. 


2 मिट्टी के बर्तन का बिजनेस


इस बिजनेस में आपको 50 हजार रुपये तक की कमाई हो सकती है और इसमें काफी मुनाफा भी होने वाला है क्योंकि इन दिनों इन चीजों की काफी मांग चल रही है. अगर आप अच्‍छी कमाई करना चाहते हैं तो मिट्टी के बर्तनों को बेच कर ये काम कर सकते हैं. इसके लिए आपको अच्छी कला और अच्छे सामान की जरूरत पड़ेगी क्योंकि इसके बाद ही आपको अपने बिजनेस में अच्छा मुनाफा और लाभ मिल सकता है. इससे आप धीरे-धीरे अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं. 


3. बर्फ का बिजनेस


एक छोटी से छोटी बर्फ फैक्ट्री लगाने में आपको 3 से 4 लाख रुपये तक का निवेश करना होगा. इस बिजनेस में प्रॉफिट आपके एरिया पर निर्भर करता है क्योंकि बर्फ को हम बहुत दूर तक नहीं भेज सकते हैं. इसलिए इसे अपने नजदीकी क्षेत्र में ही बेचना पड़ता है फिर भी आप महीने के 1 लाख से 2 लाख रुपये कमा सकते हैं.


4. कूलर का बिजनेस


कूलर की शॉप में होने वाले मुनाफे की बात करें तो बता दें कि किसी भी  बिजनेस में मुनाफा साइज और इन्वेस्टमेंट के ऊपर डिपेंड करता है. आप जितना ज्यादा रिस्क लेंगे आप  उतना ही बड़ा बिजनेस कर पाएंगे और इससे आपको मुनाफा भी ज्यादा होगा. अगर आप कूलर की शॉप खोलते हैं तो हर माह 50 हजार से 1 लाख रुपये कमा सकते हैं.


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं