Coffee Shop Business: आजकल कॉफी पीने का चलन बढ़ गया है और इसके काफी लोग पसंद करते हैं. अगर आप भी क‍िसी ब‍िजनेस की तलाश में हैं तो इससे जुड़ा काम आपको अच्‍छी इनकम करा सकता है. मार्केट में जबरदस्‍त ड‍िमांड के कारण कॉफी शॉप अच्‍छी कमाई का जर‍िया बन गई है. इसमें आपको कम लागत के साथ अच्‍छा मुनाफा होगा. कॉफी शॉप के बिजनेस में आपको घाटा होने की उम्‍मीद न के बराबर है. जी हां, आप कम इन्वेस्टमेंट में भी इसे शुरू कर सकते हैं. कुछ लोग कॉफी शॉप के बिजनेस से लाखों की कमाई कर रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कॉफी की दुकान कैसे खोले?
इस बिजनेस से लोग काफी कमाई कर रहे हैं. इस काम को आप छोटी सी जगह से भी शुरू कर सकते हैं. शहर या गांव कहीं भी इसे खोला जा सकता है. इस ब‍िजनेस का सेटअप करने के ल‍िए आपको जगह के साथ सामान, मार्केटिंग आद‍ि की जरूरत होती है. सही से मार्केट‍िंग करने पर आपका बिजनेस आगे बढ़ सकेगा.


कॉफी शॉप के लिए जगह
आपको अपनी दुकान ऐसी जगह खोलनी चाहिए, जहां लोगों का आना-जाना ज्यादा हो. साथ ही आसपास का माहौल भी अच्छा हो और साफ-सफाई पर फोकस हो. आप इस बिजनेस को अपने घर के पास भी शुरू कर सकते हैं.


सामान और लागत
कॉफी बनाने के लिए आपको कुछ समान की जरूरत होती है, जैसे : टेबलस्पून कॉफी पाउडर, टीस्पून चीनी, चॉकलेट पाउडर, पानी, Drip Coffee Maker Machine आद‍ि. आपको  कॉफी के बिजनेस के लिए एक नॉर्मल स्‍पेस के साथ मशीन तक में 5 लाख तक का निवेश का करना पड़ेगा. यहां पर आप अलग-अलग फ्लेवर की कॉफी की ब‍िक्री कर हर महीने 50000 रुपये तक की कमाई कर सकते हैं.


डिस्क्लेमर- यहां पर सिर्फ बिजनेस शुरू करने के आइडिया के बारे में जानकारी दी जाती है. आप कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों से सलाह जरूर लें. इसके साथ ही प्रॉफिट के आंकड़े आपके बिजनेस की सेल पर निर्भर करेंगे.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे