Radhakishan Damani Net Worth: एवेन्यू सुपरमार्ट्स के फाउंडर राधाकिशन दमानी (Radhakishan Damani) ने बेंगलुरू बेस्‍ड ब्‍यूटी एंड पर्सरल केयर ब्रांड हेल्थ एंड ग्लो (Health & Glow) का अध‍िग्रहण क‍िया है. इकोनॉमिक टाइम्‍स की र‍िपोर्ट के अनुसार यह डील 700 से 750 करोड़ रुपये में फाइनल हुई है. अप्रैल 2023 में दमानी की नेटवर्थ 15 बिलियन डॉलर है. दमानी ने कथित तौर पर राजन रहेजा और हेमेंद्र कोठारी के फैम‍िली ऑफ‍िस से पर्सनल केयर और र‍िटेल चेन को खरीदा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चेन्‍नई में अपना पहला फ‍िज‍िकल स्टोर खोला


साल 2015 में बॉम्बे स्वदेशी स्टोर्स के बाद यह दमानी का दूसरा बड़ा अधिग्रहण है. देश के सबसे पुराना रिटेलर की स्थापना स्वतंत्रता सेनानियों बाल गंगाधर तिलक, मुममोहनदास रामजी और उद्योगपति जेआरडी टाटा ने 42 करोड़ रुपये में की थी. हेल्‍थ एंड ग्‍लो को 1997 में लॉन्च किया गया था. कंपनी ने चेन्‍नई में अपना पहला फ‍िज‍िकल स्टोर खोला. इसके बाद बेंगलुरु, मंगलुरु, पुणे, मुंबई, कोचीन, कोलकाता, भोपाल, भुवनेश्‍वर और हैदराबाद समेत अन्य शहरों में 175 से ज्‍यादा स्टोर खोले हैं.


18.3 बिलियन डॉलर का हो जाएगा मार्केट
व‍ित्‍त वर्ष 2022 में कंपनी ने 200 करोड़ रुपये की कमाई की और 15 प्रतिशत एबिटा मार्जिन के साथ 370 करोड़ रुपये की बिक्री के साथ FY23 के क्‍लोज होने की उम्मीद है. मार्केट रिसर्च फर्म यूरोमॉनिटर इंटरनेशनल के अनुसार, देश का ब्‍यूटी एंड पर्सनल केयर मार्केट 2023 के अंत तक 18.3 बिलियन डॉलर का होने का अनुमान है. दमानी के इस सेगमेंट में प्रवेश से नायका जैसे कंपनी के ल‍िए चुनौती होगी. नायका ने हाल के दिनों में इस सेक्‍टर पर अपना दबदबा बनाया है.


एवेन्यू सुपरमार्ट्स ने रेवेन्‍यू में दोहरे अंक के इजाफे के बावजूद, जून में समाप्त तिमाही के लिए शुद्ध लाभ में साल-दर-साल 2.3 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 695.36 करोड़ रुपये की वृद्धि दर्ज की. हाइपरमार्केट चेन ऑपरेटर ने तिमाही के लिए राजस्व में 18 प्रतिशत की सालाना वृद्धि के साथ 11,584.40 करोड़ रुपये की वृद्धि दर्ज की.