IKIO Lighting IPO: पिछले साल कई आईपीओ ने निवेशकों को बंपर फायदा दिया है. आज बाजार में आइकियो लाइटिंग का आईपीओ सब्सक्रिप्शन (IPO Subscription) के लिए ओपन हो गया है. आईपीओ सब्सक्रिप्शन के पहले दिन करीब 1.55 गुना अभिदान मिला है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों के मुताबिक, कंपनी के 606.5 करोड़ रुपये के आईपीओ में 1,52,24,074 शेयरों की पेशकश पर 2,36,67,020 शेयरों के लिए बोलियां मिली हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जारी हुआ आंकड़ा
आंकड़ों के मुताबिक, गैर-संस्थागत निवेशकों की श्रेणी में 2.97 गुना अभिदान मिला. वहीं, खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों के खंड में 1.64 गुना और पात्र संस्थागत खरीदारों की श्रेणी में 30 प्रतिशत अभिदान मिला.


एंकर निवेशकों से जुटाए 182 करोड़ 
आईपीओ के तहत 350 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए गए हैं और 90 लाख शेयरों की बिक्री पेशकश (OFS) लाई गई है. आईपीओ के लिए मूल्य दायरा 270 से 285 रुपये प्रति शेयर रखा गया है. आइकियो लाइटिंग से सोमवार को एंकर निवेशकों से 182 करोड़ रुपये जुटाए थे.


कब हो सकती है शेयर्स की लिस्टिंग?
LED लाइटिंग सॉल्युशंस मुहैया बनाने वाली कंपनी ने IPO के लिए प्रति शेयर 270-285 रुपये का प्राइस बैंड फिक्स किया है. IPO में लगाए पैसों का रिफंड 14 जून को होगा. IPO के बाद एक्सचेंज पर शेयर 16 जून को लिस्ट होगा.  


कहां करेगी कंपनी फंड का इस्तेमाल?
कंपनी ने बताया है कि आईपीओ के जरिए जुटाई गई राशि का इस्तेमाल वह कर्ज का पेमेंट करने और कॉरपोरेट कामों के लिए किया जाएगा. इसके अलावा कंपनी कर्ज का पेमेंट करने के लिए 50 करोड़ रुपये का इस्तेमाल करेगी.  


क्या है कंपनी का कारोबार
IKIO लाइटिंग कंपनी LED लाइटिंग सॉल्युशंस के प्रोडक्शन की दिग्गज कंपनी है. कंपनी का फोकस डिजाइन, डेवलपमेंट, मैन्युफैक्चरिंग और LED प्रोडक्ट्स की सप्लाई करती है. कंपनी के बनाए सभी प्रोडक्ट्स इसी के ब्रांड के जरिए ग्राहकों तक पहुंचती है. व‍ित्‍तीय वर्ष 2023 में कंपनी की कुल आमदनी 331.84 करोड़ रुपये रही.