LIC Jeevan Pragati Plan: अगर आप कहीं निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो सरकारी योजनाएं सबसे अच्छा विकल्प है. क्योंकि यह सिक्योर इन्वेस्टमेंट अच्छे रिटर्न के लिए जानी जाती हैं. अगर आप भी पैसा लगाने के बारे में सोच रहे हैं तो एलआईसी आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज आपको एलआईसी की एक ऐसा ही बढ़िया प्लान बता रहे हैं, जिसमें आप बंपर मुनाफा कमा सकते हैं. हम बात कर रहे हैं एलआईसी के जीवन प्रगति प्लान (LIC Jeevan Pragati Plan)के बारे में. आइए जानते हैं क्या है इस स्कीम की खासियतें...


जानें क्या है एलआईसी जीवन प्रगति प्लान 
एलआईसी की जीवन प्रगति योजना आपको तगड़ा मुनाफा देती है. एलआईसी जीवन प्रगति प्लान की सबसे बड़ी खासियत बात ये है कि यह भारतीय  बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) के नियमों का पालन करती है. इस योजना के तहत पैसा लगाने वाले निवेशकों को सरकार कई तरह से सहायता करती है. इस स्कीम में निवेशकों को रिस्क कवर भी मिलता है. साथ ही इसमें निवेशक की मृत्यु पर परिवार को डेथ बेनिफिट भी मिलेगा, जो हर 5 साल की ड्यूरेशन पर बढ़ता है. यह रकम इस पर निर्भर करती है कि आपने पॉलिसी किस समय ली है. 


एलआईसी की जीवन प्रगति पॉलिसी में न्यूनतम 12 साल की उम्र से निवेश की शुरुआत की जा सकती है. जबकि निवेश करने की अधिकतम आयु 45 साल निर्धारित की गई है. इस योजना के तहत आपको 20 वर्षों तक पैसा लगाना होगा. इसमें आपको 200 रुपये दिन के हिसाब से निवेश करना होगा. 


ये हैं एलआईसी जीवन प्रगति पॉलिसी की खासियत
पॉलिसी होल्डर की मृत्यु होने के बाद 5 साल तक परिवार को बेसिक सम अश्योर्ड (मूल बीमित रकम) का 100 प्रतिशत भुगतान होगा.
पॉलिसी एक्टिव होने के 6-10 साल के बीच में  निवेशक की मौत होने पर 125 फीसदी, 11-15 साल के बीच 150 फीसदी और 16-20 साल के बीच 200 फीसदी का भुगतान किया जाएगा.
पॉलिसी होल्डर को दुर्घटना लाभ और दिव्यांगता राइडर का लाभ दिया जाएगा.
जीवन प्रगति प्लान मेच्योर होने पर निवेशक को 28 लाख रुपये काभुगतान किया जाएगा.