Mutual Fund Investments: एनएसई बेंचमार्क निफ्टी 50 पहली बार 20,000 अंक के पार पहुंच गया है. निफ्टी के इस स्तर पर पहुंचने के बाद कुछ निवेशकों को अपनी म्यूचुअल फंड निवेश की रणनीति बदलने की जरूरत है. पिछले तीन साल में मिड-कैप और स्मॉल-कैप और लार्ज कैप शेयर ने बेहतर प्रदर्शन किया है. जानकारों का कहना है कि हालिया इक्विटी रिटर्न ऊंचे रहे हैं. किसी को भी इन रिटर्न को भविष्य के लिए सामान्य रिटर्न के रूप में पेश नहीं करना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

म्यूचुअल फंड रणनीति में बदलाव करना चाहिए?


बाजार के कुछ सेक्टर में बेहतर प्रदर्शन के बाद सोचना चाहिए। ऐसे में क्या आपको बाजार की परिस्थितियों को देखते हुए अपनी म्यूचुअल फंड रणनीति में बदलाव करना चाहिए? जब कोई सूचकांक सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंच जाता है तो निवेशकों के लिए यह चिंता होती है कि वैल्यूएशन महंगा है या नहीं.


निफ्टी मिडकैप ने 100 प्रतिशत से ज्यादा रिटर्न दिया
एसीई एमएफ के डाटा से पता चलता है कि निफ्टी 50 टोटल रिटर्न इंडेक्स (TRI) ने 2021 की शुरुआत से 48 प्रतिशत रिटर्न दिया है. इसी अवधि के दौरान निफ्टी मिडकैप 100 टीआरआई ने 101 फीसदी और निफ्टी स्मॉलकैप 250 टीआरआई ने 108 फीसदी का रिटर्न दिया.


तेजी कारण पिछले दो साल में स्मॉल और मिड-कैप शेयरों में मजबूती देखी गई. इसके अलावा इन कंपनियों पर महंगाई का भी ज्यादा असर नहीं हुआ है.. साथ ही, इकोनॉमी में भी तेजी रही है. इससे भी स्मॉल और मिड-कैप कंपनियों को तेजी दर्ज करने में मदद मिली है.


किन सेक्टर में निवेश की संभावनाएं
जानकारों के अनुसार डोमेस्टिक कंज्मपशन ओरिएंटेड सेग्मेंट में कुछ समय से तेजी देखी जा रही है. पिछले साल के दौरान कुछ शेयरों में सुधार के बावजूद इनमें तेजी बनी हुर्इ है. मार्केट आउटलुक की बात करें तो एनर्जी से जुड़े शेयरों में फिर से तेजी देखी जा रही है. इसके अलावा, भारत एक चुनावी वर्ष में प्रवेश कर रहा है.


प्रमुख रूप से फाइनेंशियल, बैंकिंग, आईटी कंपनियों और चुनिंदा ऑटो कंपनियों के शेयर में तेजी दिख सकती है. इन सेक्टर में निवेश करना आपके लिए आने वाले समय में अच्छा रिटनर् दे सकता है. ऐसे में आप भी एक बार अपनी म्यूचुअल फंड रणनीति पर फिर से फोकस कर सकते हैं.