SCSS Benefits: रिटायरमेंट से पहले फ्यूचर की आर्थिक जरूरतों को देखते हुए सही समय पर निवेश करना और भी जरूरी हो जाता है. आज हम आपको सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम बारे में बता रहे हैं, जिसमें निवेश करके आप रिटायरमेंट के बाद परिवार के साथ तनाव मुक्त होकर आनंद से बाकी का जीवन जी सकते हैं. इस योजना के तहत आप बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गारंटीड रिटर्न 
अकाउंट सीनियर सिटीजन स्कीम में निवेश करना उन लोगों के लिए एक शानदार विकल्प है, जो 60 साल या उससे ज्यादा की उम्र पार कर चुके हैं. इस स्कीम में सालाना 8.2 फीसदी का गारंटीड रिटर्न मिलता है और इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख तक टैक्स में छूट का लाभ भी मिलता है. 


SCSS अकाउंट को आगे भी बढ़ा सकते हैं
इस सेविंग्स स्कीम का मैच्योरिटी पीरिएड पांच साल का होता है, जिसके बाद इसे 3 साल के लिए एक्सटेंड भी किया जा सकता है. मैच्योरिटी पीरिएड के 1 साल के अंदर ऐसा कर सकते है. सीनियर सिटीजन सेविंग अकाउंट होल्डर की मृत्यु मैच्योरिटी अवधि पूरी होने के पहले हो जाती है तो नॉमिनी को पूरा पैसा मिलेगा.


आप इस अकाउंट में परिवार के किसी भी सदस्य को नॉमिनी बना सकते हैं.वहीं, पत्नी या पति को नॉमिनी बनाने का फायदा होता है. इससे मुख्य खाताधारक की मौत होने के बाद भी मैच्योरिटी पीरियड तक अकाउंट रन किया जा सकता है.


ये रहा SCSS अकाउंट खोलने का तरीका 
इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक या डाकघर जाना होगा. 
इसके बाद आपको सीनियर सिटीजन सेविंग अकाउंट खोलने के लिए फॉर्म लेना होगा. 
इस फॉर्म में मांगी गई सभी जरूरी डिटेल्स को ध्यान से पढ़कर दर्ज करना है. 
अब केवाईसी दस्तावेजों की फोटो कॉपी आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करें, जिसमें आईडी कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र और दो पासपोर्ट साइज फोटो देनी होगी. 
अब जहां से आपने आवेदन फॉर्म लिया था, इसे वहीं पर जमा कर दें. 
इस तरह आप सीनियर सिटीजन स्कीम का लाभ उठा सकते हैं.