Genus Power Infrastructures Ltd: शेयर बाजार (Share Market) में कई स्टॉक्स ने निवेशकों को बंपर रिटर्न दिया है. आज हम आपको एक ऐसे स्टॉक के बारे में बताते हैं, जिसने निवेशकों को 3 सालों में निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न (multibagger return) दे दिया है. यह एक इलेक्ट्रिकल इक्विपमेंट कंपनी का शेयर है. यह शेयर 28 अगस्त 2020 को 26.15 रुपये के लेवल पर ट्रेड कर रहा था. वहीं, आज यानी 31 अगस्त 2023 को कंपनी का शेयर 258.65 के लेवल पर क्लोज हुआ है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शेयर की कहानी
आज 'शेयर की कहानी' सीरीज में हम जिस कंपनी के स्टॉक की बात करने वाले हैं उसका नाम Genus Power Infrastructures Ltd है. इस कंपनी ने सिर्फ YTD समय में ही निवेशकों के पैसे को दोगुना कर दिया है. यानी जनवरी से लेकर अब तक इस स्टॉक ने 204.47 फीसदी का रिटर्न दिया है, जिसकी वजह से निवेशकों का पैसा सीधे डबल हो गया है. 


एक महीने में 42 फीसदी बढ़ा स्टॉक 
आपको बता दें आज भी कंपनी का शेयर 5 फीसदी की तेजी यानी 12.30 रुपये की बढ़त के साथ 258.65 के लेवल पर बंद हुआ है. वहीं, पिछले एक महीने में Genus Power के शेयरों ने निवेशकों को 42.23 फीसदी का रिटर्न दिया है. एक महीने में इस कंपनी का शेयर 76.80 रुपये तक बढ़ गया है. 


कितना है कंपनी का मार्केट कैप?
बीएसई पर कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 6666 करोड़ रुपये हो गया. इस शेयर का 52 हफ्ते का रिकॉर्ड लेवल 276.95 रुपये है. वहीं, 52 हफ्ते का लो लेवल 76.00 रुपये है. 


कितना है शेयर का RSI?
जीनस पावर का रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स (RSI) 67.9 पर है, जो दर्शाता है कि यह न तो ओवरबॉट और न ही ओवरसोल्ड जोन में कारोबार कर रहा है. जीनस पावर स्टॉक का एक साल का बीटा 1.4 है, जो इस अवधि के दौरान बहुत अधिक अस्थिरता का संकेत देता है. 


कितना रहा कंपनी का रेवेन्यू?
जीनस पावर ने जून 2023 तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू 280.1 करोड़ रुपये रहा है जबकि एक साल पहले इसी तिमाही में राजस्व 197.1 करोड़ रुपये था. पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 11.9 करोड़ रुपये के मुकाबले पहली तिमाही में मुनाफा बढ़कर 23.1 करोड़ रुपये हो गया.


क्या है कंपनी का कारोबार?
जीनस पावर के कारोबार की बात की जाए तो यह मीटरिंग सॉल्युशन कंपनी है जो कि मीटरिंग मैन्युफैक्चरिंग का कारोबार करती है. इसके अलावा कंपनी 2 सेगमेंट में कारोबार करती है. पहला - मीटरिंग बिजनेस और स्ट्रेटेजिक इंवेस्टमेंट एक्विटी. इसमें इंजीनियरिंग, निर्माण और अनुबंध करने में लगी हुई है. 


(डिस्‍क्‍लेमर: यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है. शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें.)