Farmers Digital Solution: वैश्विक जीवन विज्ञान कंपनी बायर ने सोमवार को कहा कि उसने छोटे किसानों को डिजिटल समाधान के साथ सशक्त बनाने के लिए अमेरिका स्थित प्रमुख खाद्य कंपनी कारगिल के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. इसके तहत छोटे किसानों को बाजार कीमतों, मौसम के पूर्वानुमान और कटाई से पहले की स्थितियों के बारे में व्यापक जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जारी हुआ बयान
बायर ने बयान में कहा कि कारगिल के ‘डिजिटल साथी’- मोबाइल-प्रथम, बेहद स्थानीय जरूरतों के अनुसार तैयार किये गये- कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई)-संचालित सेवा मंच और बायर के बेहतर जीवन कृषि केंद्र जो 5,00,000 से अधिक छोटे किसानों का समर्थन करते हैं, जैसे नवीन मंचों की क्षमताओं को सामने लाते हुए यह रणनीतिक साझेदारी छोटे किसानों के लिए बाजार पहुंच में सुधार के लिए समर्पित है.


30 लाख किसानों से जुड़ने का प्रयास 
कंपनी ने कहा है कि बायर और कारगिल के बीच यह साझेदारी अगले पांच साल के भीतर पूरे भारत में 30 लाख किसानों से जुड़ने का प्रयास करेगी. शुरुआत में यह साझेदारी कर्नाटक और मध्य प्रदेश में लागू की जाएगी और बाद में अन्य क्षेत्रों में इसका विस्तार किया जाएगा.


डिजिटल साथी ऐप के जरिए होगा विस्तार
बायर की ई-कॉमर्स रणनीति में 'डिजिटल साथी' ऐप के माध्यम से अनुरूपित समाधानों का विस्तार करना शामिल है, जो कर्नाटक में मकई की खेती से शुरू होगा और बाद में अन्य फसलों और क्षेत्रों में विस्तारित होगा. इसके अतिरिक्त कारगिल का ‘डिजिटल साथी’ मंच सुनिश्चित करता है कि किसानों की उच्च गुणवत्ता वाली फसल आदानों तक पहुंच में सुधार हो और डिजिटल रूप से सक्षम बाज़ार के माध्यम से किसानों और एग्रीगेटर्स के बीच बाजार संपर्क की सुविधा हो.


किसानों के निर्णय लेने की क्षमता
बायर ने कहा है कि इस एकीकृत दृष्टिकोण का उद्देश्य किसानों की निर्णय लेने की क्षमता को बढ़ाना, कृषि कार्यों को कारगर बनाना और कृषि पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर कुशल और निर्बाध संपर्क को बढ़ावा देना है.