Stock Market Update: शेयर बाजार (Share Market) में अगर आपका भी पैसा लगा है तो आप जान लें कि अगले हफ्ते बाजार की चाल कैसी रहेगी...? इस सप्ताह घरेलू इक्विटी निवेशकों की ग्लोबल संकेतों पर कड़ी नजर रहेगी. बाजार एक्सपर्ट के मुताबिक, खासतौर से अमेरिका स्थित सिलिकॉन वैली बैंक की विफलता, मुद्रास्फीति के रुझान और विदेशी निवेशकों के रुख से बाजार प्रभावित होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जारी होंगे मुद्रास्फीति के आंकड़े
बीते सप्ताह प्रमुख शेयर इंडेक्स सेंसेक्स में एक फीसदी से अधिक की गिरावट देखी गई और एक्सपर्ट का मानना है कि निवेशक फरवरी के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़ों का इंतजार करेंगे, जो सोमवार को जारी होंगे.


जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?
स्वास्तिका इंवेस्टमार्ट लिमिटेड के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा है कि भारतीय इक्विटी बाजारों में कमजोरी के लिए खराब वैश्विक संकेतों का प्रमुख योगदान था और इसका असर अगले सप्ताह भी बना रहेगा.' प्रौद्योगिकी क्षेत्र में स्टार्टअप के वित्त पोषण के लिए एक प्रमुख स्रोत सिलिकॉन वैली बैंक की विफलता ने वैश्विक वित्तीय प्रणाली की मजबूती को लेकर चिंताओं को जन्म दिया है.


जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व के प्रमुख की टिप्पणी के बाद वैश्विक बाजार फिर से अनिश्चितता की चपेट में आ गया है, जिन्होंने ब्याज दर में लंबे समय तक और तेज वृद्धि की संभावना का संकेत दिया है.'


कितना गिरा बाजार?
कमजोर वैश्विक संकेतों और विदेशी संस्थागत निवेशकों द्वारा बिकवाली के बीच शुक्रवार को बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 671.15 अंक या 1.12 फीसदी गिरकर 59,135.13 अंक पर बंद हुआ. सेंसेक्स 10 मार्च को समाप्त सप्ताह के दौरान कुल 1.12 फीसदी या 673.84 अंक गिरा.


इनपुट - भाषा


भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं