Napier grass: अगर किसान पशुपालन करता है तो उसे अपने पशु के लिए सबसे अच्छी घास की जरूरत होती है क्योंकि अगर घास पूरी तरह स्वस्थ और पौष्टिक नहीं होगी तो पशुओं से उत्पादन नहीं बढ़ पाएगा. आज हम आपको एक ऐसी ही घास के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मांग पशुओं में अधिक है. जिसका नाम नेपियर घास (NAPIER GRASS) है. यह घास पशुओं के लिए एक बेहतर चारा है. यह घास पशुओं के लिए स्वस्थ और पौष्टिक है. इसके सेवन से पशुओं में दूध उत्पादन में वृद्धि होती है. आइए जानते हैं कि इसके बिजनेस से लाभ कैसे कमाया जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नेपियर घास की खेती कैसे करें ?
इसकी खेती एक बार करने पर 5 साल तक करने की जरुरत नही पडती, क्योंकि यह 5 साल तक फसल देती है. इसकी खेती के लिए तेज धूप और बारिश की जरूरत होती है और इसकी बुवाई  के 20-25 दिन बाद जून और जुलाई में की जाती है. नेपियर घास की खेती के लिए गहरी जुताई आवश्यक है. इसकी खेती के लिए 20 हजार बीजों की आवश्यकता होती है. बीच-बीच में निराई-गुड़ाई करनी चाहिए. जिससे घास ज्यादा अच्छी होती है.


नेपियर घास की खेती से कमाई
नेपियर घास में एक पौधा 20 किलो तक घास देता है अगर आप 10 पौधे को बाजार में बेचेंगे तो आप 2 लाख तक कमा सकते हैं, क्योंकि इसकी बाजारोंं में डिमांड काफी रहती है.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.