Dinosaur To Be Auctioned In Paris: 150 मिलियन साल पुराना एक डायनासोर 20 अक्टूबर 2023 को पेरिस में नीलाम होने वाला है. हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा. बैरी नाम के डायनासोर की कीमत लगभग €8,00,000-12,00,000 (7 करोड़ से 10 करोड़ के बीच) है. इसकी नीलामी होटल ड्राउट रूम 9 में की जाएगी. बैरी कैंपटोसॉरिडे का एक वयस्क नमूना है, जो इगुआनोडोन्टिडे का एक सब-फैमिली है, जो पाए जाने वाली पहली डायनासोर प्रजातियों में से एक है. 19वीं और 20वीं शताब्दी के दौरान प्रमुख जीवाश्म विज्ञानियों ने इगुआनोडोन्टिडेज की गति और संतुलन के तरीके पर बहस की थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

15 करोड़ साल पुराना डायनासोर की नीलामी


बैरी की खोज से डायनासोर के बारे में कई सवालों के जवाब मिलते हैं. होटल ड्राउट द्वारा शेयर की गई प्रेस रिलीज के अनुसार, बैरी के अवशेष 2000 के दशक की शुरुआत में अमेरिका के व्योमिंग के मॉरिसन फॉर्मेशन में पाए गए थे. इस खोज के बाद बैरी ने एक प्रसिद्ध अमेरिकी न्यूरोसाइंटिस्ट और खगोल भौतिकीविद् का ध्यान आकर्षित किया, जिन्होंने दो दशकों से अधिक समय तक अपने कोलोराडो निवास में इसका प्रदर्शन किया. 2022 तक इटैलियन कंपनी जोइक ने एक गहराई से रीडिस्कवरी प्रोजेक्ट के लिए बैरी का अधिग्रहण नहीं किया था.


आखिर 5 मीटर लंबा और दो मीटर ऊंचा


प्रेस रिलीज में यह भी बताया गया कि बोलोग्ना विश्वविद्यालय के पेलियोन्टोलॉजी विभाग की मदद से जोइक कंपनी ने वर्तमान वैज्ञानिक मानकों के अनुसार पूरी तरह से पुनर्निर्माण करने के लिए नमूने की हड्डियों को अलग करने, साफ करने और सूचीबद्ध करने का सावधानीपूर्वक काम किया और फिर इसका नाम बैरी बदल दिया. उन्होंने यह भी कहा कि बैरी को ठीक करने के बाद यह लगभग पांच मीटर लंबा और दो मीटर ऊंचा है. ड्राउट के अलेक्जेंड्रे गिक्वेलो ने सीएनएन को बताया, “यह एक बेहद अच्छी तरह से संरक्षित नमूना है, जो काफी दुर्लभ है. इसकी खोपड़ी का उदाहरण लें तो खोपड़ी 90% पूरी है और डायनासोर का बाकी हिस्सा (कंकाल) 80% पूरा है.”


यह पहली बार नहीं है कि डायनासोर के कंकाल की नीलामी की जाएगी. अप्रैल 2023 में, ज्यूरिख में एक नीलामी में टायरानोसॉरस रेक्स के समग्र कंकाल की कीमत 5.5 मिलियन स्विस फ्रैंक थी. अनुमान है कि यह कंकाल 65 से 67 मिलियन वर्ष पुराना है.