Sanskrit mystery: दुनिया की सबसे पुरानी भाषा का गौरव संस्कृत को मिला हुआ है. पाणिनी का लिखा हुआ व्याकरण जिसे अष्टाध्यायी के नाम से जाना जाता है. इसके एक पाठ में एक ऐसी पहली थी जिसे 5 वीं शताब्दी से कोई हल नहीं कर सका था. हाल ही में कैम्ब्रिज के सेंट जॉन्स कॉलेज में एशियन एंड मिडल ईस्टर्न विभाग में पीएचडी कर रहे 27 साल के ऋषि अतुल राजपोपत ने इस पहेली को सुलझाकर लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा. संस्कृत के विद्वान पाणिनि का लिखा हुआ यह पाठ करीब ढाई हजार साल पुराना है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सालों की कड़ी मेहनत के बाद ऋषि अतुल ने इसे सॉल्व करके सबको हैरान कर दिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विद्वानों ने कही थी ये बात


पाणिनी ने अष्टाध्यायी के पाठ में एक मेटारूल दिया है जिसकी व्याख्या पहले कई विद्वानों ने की थी लेकिन जब उन विद्वानों के बताए हुए नियम को लोग फॉलो करते थे तब व्याकरण के लिहाज से वह अक्सर गलत साबित होता था लेकिन पाणिनी के उसी पाठ के लिए पिछले विद्वानों के दिए गए सभी व्याख्याओं को ऋषि अतुल ने खारिज कर दिया और नई व्याख्या दी. अतुल के द्वारा दी गई व्याख्या बिना किसी अपवाद के सही शब्दों की संरचना बनाती है.



 2.5 साल का लगा समय


मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ऋषि अतुल को इस पहेली को सॉल्व करने में 2.5 साल का समय लग गया. अतुल ने कहा कि वह भी इससे तंग आकर इसे अधूरे पर छोड़ने को तैयार थे क्योंकि काफी मेहनत के बाद भी इसका कोई हल नहीं मिल रहा था. इसके बाद एक महीने तक अतुल ने किताबों से दूरी बना ली. इसके बाद अतुल ने सभी मन के काम (घूमना और साइकलिंग) किए और जब वापस काम पर लौटकर आएं तो मिनटभर के अंदर ही इसके बड़े हिस्से को हल कर दिया. इसके बाद पूरी पहेली को सुलझाने में करीब 2.5 साल का समय लग गया.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं