Fear Of Breast Cancer: प्रकृति द्वारा बनाए गए शरीर के किसी हिस्से को जब हटाया या निकलवाया जाता है तो ऐसा मजबूरी में ही किया जाता है. इसके पीछे कई कारण होते हैं जो लोगों को ऐसा करने पर मजबूर करते हैं. ऐसा ही एक मामला अमेरिका से सामने आया है जहां एक महिला ने अपने दोनों ब्रेस्ट हटवाएं हैं. महिला ने 28 साल की उम्र में यह किया है. इसका कारण भी उसने बताया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अपने दोनों ब्रेस्ट को निकलवाया
दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस महिला का नाम स्टेफनी जर्मिनो है और वे अमेरिका के फ्लोरिडा की रहने वाली हैं. उन्होंने हाल ही में अपने दोनों ब्रेस्ट को निकलवाया है. यह एक कड़ी सर्जरी और कठिन मेडिकल ट्रीटमेंट के जरिए संभव हुआ और महिला को कुछ दिन अस्पताल में ही भर्ती रहना पड़ा लेकिन अपने पार्टनर की मदद से उन्होंने इस से पार पा लिया. 


BRCA1 जीन म्यूटेशन की पुष्टि
असल में इस महिला ने ब्रेस्ट कैंसर की डर से अपने दोनों ब्रेस्ट निकलवाए हैं हालांकि उनको कैंसर नहीं हुआ था लेकिन उन्हें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा जरूर था. इसक कारण यह बताया गया कि जब वो 27 साल की थीं तो उसमें BRCA1 जीन म्यूटेशन की पुष्टि हुई थी. यह बात उनके लिए हैरान करने वाली थी क्योंकि उनकी 77 साल की नानी टेरेसा और 53 साल की मां गैब्रिएला भी BRCA1 पॉजिटिव थीं.


ब्रेस्ट कैंसर का खतरा!
कई रिपोर्ट्स में इस जीन का जिक्र किया है जिसके बारे में बताया गया है कि RCA1 जीन में म्यूटेशन ब्रेस्ट कैंसर का खतरा पैदा करता है. सभी महिलाओं में BRCA1 और BRCA2 जीन होते हैं लेकिन जिन महिलाओं के जीन्स में म्यूटेशन होता है, उनमें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा होता है. फिलहाल इस महिला ने खतरे से पहले ही अपने दोनों ब्रेस्ट हटवा दिए. उसने कहा कि ब्रेस्ट कटवाना आसान नहीं था लेकिन यह जिंदगी से बढ़कर नहीं था.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं