नई दिल्ली: हम इंसानों को आमतौर पर हर चीज के लिए प्रशिक्षित किया जाता है. हमें जिन चीजों का प्रशिक्षण नहीं भी मिलता है तो उन्हें हम वक्त के साथ या दूसरों को देखते हुए सीख ही जाते हैं. हालांकि, हमारी दुनिया में कुछ बेहद प्रतिभाशाली जानवर भी हैं, जिनके कारनामे देखकर यकीन करना मुश्किल हो जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

व्हेल ने दिया प्रतिभा का परिचय
फोन की अहमियत हम सभी समझते हैं और उसे कुछ भी हो जाने की स्थिति में तुरंत ठीक करवा लेते हैं या बदल देते हैं. फोन के कहीं गिर जाने की स्थिति में भी हम रॉकेट की स्पीड के साथ उसे उठा लेते हैं ताकि उसे ज्यादा नुकसान न पहुंचे. अगर हम आपसे कहें कि पानी में रहने वाली एक व्हेल (Whale) को भी फोन की कीमत और जरूरत का एहसास है तो? शायद आप यकीन नहीं करेंगे. लेकिन किसी गहरे समुद्र या महासागर में रहने वाली एक बेल्युगा व्हेल (Beluga Whale) ने अपनी प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन किया है. 


ये भी पढ़ें- घास पर फैला कचरा साफ करता हुआ नजर आया हाथी, देखिए वीडियो


पानी में गिरा फोन
सोशल मीडिया पर एक वीडियो (Video) वायरल हो रहा है. इस वीडियो को आईआरएस अधिकारी नवीद ट्रम्बू (IRS Officer Naveed Trumboo) ने शेयर किया है. इस वीडियो को रशिया (Russia) का माना जा रहा है. इसमें 2 दोस्त हैं, जो किसी समुद्र या महासागर के किनारे पर बैठकर पानी में अठखेलियां कर रही बेल्युगा व्हेल की तस्वीरें खींच रहे हैं. अचानक से उनमें से एक का फोन वहीं पानी में गिर जाता है. गहरे पानी में गिरे फोन को निकालना आसान काम नहीं है और शायद ये दोनों लड़के भी उस समय वही सोच रहे होंगे. हालांकि इन्हें अंदाजा भी नहीं रहा होगा कि इनकी मदद करने के लिए उसी पानी के अंदर कोई मौजूद था.



व्हेल ने लौटाया फोन
जिस व्हेल (Whale) की तस्वीरें और वीडियो कैद करने के लिए ये दोनों वहां बैठे हुए थे, उसी व्हेल ने पानी में गहराई तक जाकर उनका फोन ढूंढा. इस व्हेल ने जैसे ही देखा कि पानी में कुछ सामान गिरा है तो वह फटाफट गोता लगाकर न सिर्फ उसे बाहर निकाल लाई, बल्कि उस लड़के को लौटा भी दिया.


ये भी पढ़ें- नजर पड़ते ही दिल में कैद हो गई यह तस्वीर, आप भी देखिए कुदरत का करिश्मा


बेल्युगा व्हेल की खासियत
यह व्हेल बेल्युगा व्हेल (Beluga Whale) के नाम से प्रचलित है. सफेद रंग की यह व्हेल बेहद खूबसूरत लगती है और आर्कटिक महासागर (Arctic Ocean), उत्तर अमेरिका (North America), रशिया (Russia) और ग्रीनलैंड (Greenland) के समुद्रों में रहती है. इनके बारे में प्रचलित है कि ये इंसानों की भाषा को सुनती-समझती हैं. कुछ लोगों ने दावा किया है कि उन्होंने बेल्युगा व्हेल को इंसानों की तरह बोलते हुए भी सुना है.


ऐसी ही अजब-गजब खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


VIDEO