Funny Board Exam Paper: छत्तीसगढ़ बोर्ड की परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं और कॉपियों का मूल्यांकन तेजी से हो रहा है. हालांकि, इस दौरान कक्षा दसवीं और बारहवीं के परीक्षार्थियों द्वारा कई सारे ऐसे जवाब देखने को मिले, जिसे पढ़कर कॉपी चेक करने वाले मूल्यांकनकर्ताओं के होश भी उड़ गए. कॉपी चेक करने वाले टीचर को अजीबोगरीब रिक्वेस्ट मिल रहे हैं. 10वीं कक्षा में पढ़ने वाले एक छात्र ने मैथ के एग्जाम में अपने सवालों के जवाब के बजाय कुछ उल्टा-सीधा लिख डाला. दैनिक भास्कर में छपी खबर के मुताबिक, उस छात्र ने गणित की परीक्षा अजीबोगरीब जवाब लिखे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: मैसूर के महाराजा ने बनवाई थी चुनाव में अंगुली पर लगाई जाने वाली स्याही


छात्रों ने कॉपी में लिखे अजीबोगरीब जवाब


उस छात्र ने कॉपी में लिखा, "सर, मेरे घर में बहुत ज्यादा काम रहता है, पढ़ने के लिए मुझे बिल्कुल भी समय नहीं मिल पाता, इसलिए कृपया मुझे इस परीक्षा में पास कर दीजिए." वहीं, एक अन्य 10वीं क्लास के स्टूडेंट ने सोशल साइंस की परीक्षा में अपने आंसरशीट में लिखा, "मेरे स्कूल के मास्टरजी ने इस सवाल का जवाब हमें नहीं बताया है, इस वजह से हमें परीक्षा में पास कर दीजिए." ऐसे ही कई सारे जवाब देखने को मिले, जब टीचर्स आंसरशीट चेक कर रहे थे. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीजी बोर्ड की परीक्षा पिछले महीने एक मार्च को शुरू हुई थी और 10वीं की 21 मार्च और 12वीं की 23 मार्च तक चली. 


यह भी पढ़ें: गिरीं बड़ी-बड़ी बिल्डिंग, झूले ब्रिज, पार्क और स्विमिंग पूल; ताइवन से आई दिल दहलाने वाली Photos


टीचर्स कॉपी देखकर रह जा रहे दंग


कुछ टीचर्स का दावा है कि कोरोना के बाद से छात्रों में सवालों के जवाब को लिखने की क्षमता बेहद ही कम हो गई है, जिसकी वजह से ऐसे अजीबोगरीब जवाब देखने को मिल रहे हैं. कई छात्र को कॉपी को भरने के लिए एक ही सवाल के जवाब को कई बार लिख दे रहे हैं और सोच रहे हैं कि टीचर शायद इस पर ध्यान नहीं देंगे. कुछ छात्र तो प्रश्न को ही बार-बार कॉपी में लिख दे रहे हैं. परीक्षा में अथवा वाले प्रश्न का भी जवाब लिख दे रहे हैं. पहले पन्ने वाले सवाल के जवाब को फिर दोहरा दे रहे हैं. यह सब गलतियां देखकर टीचर भी हैरानी में हैं.