Weird Laws: कई शादीशुदा लोग यह जरूर मानेंगे कि कई बार पति अपनी पत्नी का बर्थडे किन्हीं कारणों से भूल जाते हैं. जिसके बाद पति-पत्नी के बीच हल्की नोकझोंक या कई बार तो झगड़ा काफी बढ़ जाता है. यह ये सिचुएशन सामने आती है तो कई बार पार्टनर माफी मांग लेता है या भूल जाने की बात कह देता है तो सब ठीक हो जाता है. लेकिन कई जगहों पर ऐसा करना काम नहीं आता. कई जगह ऐसी हैं जहां पतियों को अपनी पत्नी का जन्मदिन भूलने की भारी कीमत चुकानी पड़ती है. या ये कह लीजिए कि यहां पत्नी का बर्थडे भूलना बड़ा अपराध है


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आइये आपको एक ऐसे ही देश के बारे में बताते हैं जहां पत्नी का बर्थडे भूलना अपराध है. इस देश कानून के मुताबिक पत्नी का बर्थडे भूलने के अपराध में आरोपी पति को पांच साल तक की कैद भी हो सकती है.


हम बात कर रहे हैं खूबसूरती के लिए मशहूर समोआ देश की. यह देश खूबसूरत जरूर है लेकिन यहां का कानून सख्त है. सामोआ में अगर पति पहली बार पत्नी का बर्थडे भूलता है तो उसे थोड़ी राहत के साथ सिर्फ चेतावनी दी जाती है. लेकिन दूसरी बार ऐसा नहीं होता. गलती दोहराने पर पति दंड का भोगी बन जाता है. दूसरी बार बर्थडे भूलने पर पति के खिलाफ मुकदमा चलता है और उसे जुर्माना भरना पड़ सकता है या फिर जेल की हवा तक काटनी पड़ सकती है. जेल वो भी पांच साल के लिए.


सामोआ में इस कानून को सख्ती से मनवाने के लिए विशेष टीम भी है. यह टीम निगरानी करती है कि इस कानून को सही तरीके से हर पति-पत्नी के जीवन में फॉलो किया जाए. इस विशेष टीम के अलावा पुलिस भी इस मसले को लेकर गंभीरता से पेश आती है. शिकायत मिलने पर पुलिस बिना किसी देरी के मामले में कार्रवाई करती है. इस कानून को लेकर महिलाओं को जागरूक करने के लिए समय-समय पर कैंप लगाए जाते हैं और अभियान चलाए जाते हैं.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे