UP Bihar Laborers Living In Dubai: दुबई में बहुत से भारतीय मजदूर उत्तर प्रदेश और बिहार से हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि दुबई में उनका जीवन कैसा होता होगा? शहर के चकाचौंध से दूर एक दुबई में कुछ अलग ही सीन देखने को मिला है, जिसका वीडियो वायरल जमकर वायरल हो रहा. यह देखकर आप दुखी हो जाएंगे. यह वायरल वीडियो दुबई में मजदूरों के रहने की असलियत को दिखलाता है. वेरीफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट @the_construction_expert_ ने इसका एक वीडियो शेयर किया. वायरल वीडियो ने बड़ी बहस छेड़ दी है कि कैसे दुनिया के कई हिस्सों में यूपी-बिहार के लोग अमानवीय परिस्थितियों में रहने को मजबूर हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: पिद्दी सी गिलहरी ने निकाली तेंदुए की अकड़! पेड़ पर ऐसे दौड़ाया जैसे कोई बंदर; वीडियो हुआ वायरल


दुबई में आखिर कैसी जिंदगी बिता रहे यूपी-बिहार वाले


वीडियो में एक बड़ा हॉल दिखाया गया है जिसकी छत टिन की बनी है, और इसमें कई छोटे-छोटे बेड लगे हुए हैं जैसा कि हम अक्सर हॉस्टल में देखते हैं. यहां पर डबल डेकर वाले बेड मौजूद हैं और कई सारे मजदूर वर्ग के लोग आराम कर रहे हैं. यह बाड़ा जैसा दिखता है और बहुत दूर तक नजर आ रहा है, जिसमें एक के ऊपर एक कई बंक बेड लगे हैं. बांग्लादेश, पाकिस्तान, चीन और भारत से हजारों लोग पूरे दिन काम करने के बाद इस कैंप में रात बिताते हैं. पहले भी ऐसे ही वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो चुके हैं. इस वीडियो को सिर्फ 24 घंटों में 6 लाख से ज्यादा लोगों ने देखा है, और हजारों लोगों ने इसे लाइक, शेयर और कमेंट किया है.


 



 


यह भी पढ़ें: मौत से पंगा लेने चला था टूरिस्ट, 'राक्षसी' मछली ने सिखाया ऐसा सबक; दोबारा कभी नहीं करेगा ऐसा


वीडियो पर लोगों ने दी आखिर कैसी प्रतिक्रिया


कई लोग इसे एक पशु फार्म जैसा बता रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, "यह मुर्गी फार्म जैसा दिखता है." एक ने लिखा, "मेरे भाइयों, भारत में ही रहो- कम से कम आप सुरक्षित रहोगे और अपने परिवार के साथ रहोगे. ऐसे हालात में पैसा कमाने का क्या फायदा?" एक तीसरे यूजर ने कहा, "लोग गर्व से कहते हैं, मेरा बेटा दुबई में कमाता है या मेरा पति दुबई में रहता है, लेकिन इंटरनेट ने सच दिखा दिया है." एक यूजर ने यह कहा, "यह जेल से कम नहीं है."