Knowledge News: अक्सर लोग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म क्योरा पर कई सवाल पूछते हैं, और अन्य यूजर उन सवालों के जवाब देते हैं. हाल ही में, एक सवाल पूछा गया कि कुछ ट्रकों के टायर हवा में क्यों लटकते हैं. इसके पीछे का कारण समझना बहुत आसान है. इन टायरों को "लिफ्ट एक्सल" या "ड्रॉप एक्सल" कहा जाता है. ट्रकों में दोनों तरफ टायर होते हैं, जो एक रॉड से जुड़े होते हैं. जब यह रॉड घूमता है, तो टायर भी घूमते हैं. इस रॉड को "एक्सल" कहा जाता है, जो दो पहियों को आपस में जोड़ता है. जब ड्राइवर को ट्रक चलाते समय इन टायरों की आवश्यकता होती है, तो वह एक बटन दबाकर उन्हें नीचे कर सकता है, जिससे ये सड़क पर अन्य टायरों की तरह टच कर जाते हैं. जब इनकी आवश्यकता नहीं होती तो ड्राइवर उन्हें दूसरे बटन के दबाने से ऊपर उठा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: रावण को जलाया या फिर न्यूक्लियर टेस्ट किया? Video ने उड़ा दिए सबके होश, हिल गया दिमाग


ट्रकों से क्यों लटके रहते हैं टायर?


इंजीनियरों के अनुसार, ट्रक में जितने अधिक एक्सल होते हैं, वह उतना ही अधिक वजन उठा सकता है. लेकिन अधिक एक्सल ट्रक की गति और गति को धीमा कर देते हैं. इसके अलावा अधिक पहियों की उपस्थिति रखरखाव की लागत भी बढ़ा देती है, क्योंकि टायर महंगे होते हैं. इसी तरह, अगर सभी टायर एक साथ चलते हैं तो वे एक साथ घिस जाते हैं. ऐसी स्थिति में, सभी टायरों को एक साथ बदलने की आवश्यकता होती है. जब ट्रक पर लदी सामान का वजन कम होता है, तो एक्सल को ऊपर उठाया जाता है ताकि टायर जल्दी घिस न जाएं और अधिक समय तक चल सकें.


धरती पर कैसे पैदा हुए डायनासोर? साइंटिस्ट ने खोज निकाला 237000000 साल पुराना गड़ा हुआ रहस्य


सोशल मीडिया पर लोगों ने दिए कुछ ऐसे जवाब


इसलिए क्योरा पर पूछे गए ये सवाल अक्सर सोशल मीडिया पर वायरल हो जाते हैं और दर्शकों को ढेर सारी जानकारी प्रदान करते हैं. इसी तरह एक बार एक व्यक्ति ने पूछा था कि घड़ी के डायल हमेशा दाहिने तरफ से ही क्यों चलते हैं, यानी बाएं से दाएं. कई लोगों ने घड़ी की दिशा के बारे में उत्तर दिया, यह बताते हुए कि दुनिया की पहली घड़ी, जिसे "सूर्य घड़ी" कहा जाता है, सूर्य की गति का उपयोग करके समय को मापने के लिए इस्तेमाल की जाती थी. चूंकि उत्तरी गोलार्ध में पृथ्वी की गति भी बाएं से दाएं होती है और सूर्य भी आकाश में घड़ी की दिशा में चलता है, इसलिए घड़ी के डायल भी घड़ी की दिशा में चलते हैं.