Liquor Ban in MP: मध्य प्रदेश के सामाजिक न्याय मंत्री ने महिलाओं को अनोखी सलाह दी है, जिसे लेकर बहस छिड़ गई है. मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने महिलाओं से अपील करते हुए कहा कि वे अपने पति को घर में सामने बैठकर शराब पिलाएं. नशा मुक्ति के लिए पत्नियां पतियों को घर पर शराब लाने के लिए कहें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नारायण सिंह कुशवाह ने कहा कि जब महिलाएं पतियों से अपने सामने बैठकर शराब पीने को कहेंगी तो धीरे-धीरे पतियों को सामने पीने में शर्म आएगी और वे शर्म के कारण शराब पीना छोड़ देंगे. 


मंत्री ने दी अनोखी सलाह


अपने बयान में नारायण सिंह कुशवाह ने कहा,  'अगर माता-बहनें चाहती हैं कि उनका पति शराब ना पिए तो आप उनसे कहो कि घर पर मेरे सामने शराब पियो और खाना खाओ. सामने पियेंगे तो उनकी लिमिट कम होगी और धीरे-धीरे बंद होने की कगार पर आ जाएंगी. उनको शर्म आएंगी कि मैं अपने बच्चों-बीवी के सामने पी रहा हूं. उनको बताएं कि आगे चलकर उनके बच्चे भी ऐसा कर सकते हैं.' कुशवाह ने यह भी कहा कि नशा मुक्ति में माताओं-बहनों का बड़ा योगदान है. 


मंत्री ने महिलाओं को सलाह दी कि अगर पति शराब पीकर घर आए तो उनको खाना ही ना दें. उन्होंने कहा, 'अगर पति घर में शराब पीकर आते हैं तो महिलाएं उनको खाना ही ना दें. महिलाओं को बेलन गैंग बना लेना चाहिए और शराब पीकर आने वाले मर्दों को बेलन दिखा दें. कई महिलाएं सामाजिक परंपराओं के कारण ऐसा नहीं कर पाती हैं लेकिन गलत करने से रोकने के लिए परंपराओं को बीच में नहीं लाना चाहिए.'


शराबबंदी पर दिया ये बयान


जब मंत्री से पूछा गया कि क्या राज्य में शराबबंदी होगी तो उन्होंने कहा कि शराब तो वहां भी मिल रही हैं, जिन राज्यों में ये बैन है. उन्होंने कहा, 'मैंने शराबबंदी का पिछले कार्यकाल में प्रस्ताव रखा था लेकिन जिन राज्यों में ये बैन है, वहां भी शराब मिल रही है. शराबबंदी को लेकर फैसला विचाराधीन है. केंद्र और राज्य सरकार इस पर भविष्य में फैसला ले सकती है.'