Rare Medical Condition: 60 साल का नागपुर का एक शख्स तीन दशक तक अजीबोगरीब मेडिकल कंडीशन से जूझता रहा. उसका पेट इतना ज्यादा फूल गया था  कि लोग उसको प्रेग्नेंट आदमी बुलाने लगे थे. अपने फूले हुए पेट के कारण वह औरों से एक दम अलग नजर आता था. यह दुनिया के उन रहस्यमयी और चौंकाने वाले मामलों में से एक है, जिनको देखकर डॉक्टर भी हैरान-परेशान रह गए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अचानक फूलने लगा पेट


इस शख्स का नाम है संजू भगत. बचपन में संजू किसी आम लड़के जैसा ही था. उसको किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं हुई. लेकिन जैसे ही उसने उम्र का 20वां साल पार किया, अचानक पेट फूलने लगा और वह इतना फूल गया कि लोग उसको प्रेग्नेंट मैन बुलाने लगे. शुरुआत में सबको लगा कि यह सूजन है लेकिन जब बढ़ती उम्र के साथ इसका आकार भी बढ़ा तो परिजनों के माथे पर चिंता की लकीर खिंच गई.


डॉक्टर भी रह गए दंग


जब संजू इसका इलाज कराने अस्पताल गए तो शुरुआत में डॉक्टरों को लगा कि ट्यूटर के कारण पेट फूला हुआ है. लेकिन जब उन्होंने उसका ऑपरेशन किया तो उसके होश उड़ गए. दरअसल ये ट्यूमर नहीं बल्कि दो जुड़वां बच्चे थे. यह बेहद दुर्लभ मेडिकल कंडीशन है. संजू का ट्रीटमेंट करने वाले डॉ अजय मेहता के मुताबिक, इलाज के दौरान जब उन्होंने संजू के पेट में हाथ डाला तो वहां काफी हड्डियां मिलीं. वह एक के बाद एक कई अंग निकालते चले गए, जिनमें बाल, जबड़े, जननांग शामिल थे. 


जब पेट से इतने अंग निकले तो वह बुरी तरह डर गए. उनको कुछ समझ नहीं आ रहा था. फिर उन्होंने बताया कि मरीज के पेट में जुड़वां बच्चे थे, जो विकसित नहीं हो पाए और मर गए. ये दोनों एक-दूसरे से जुड़े थे. अगर ये बच्चे जन्म लेते तो परजीवी होते. डॉक्टरी भाषा में इसे वैनिशइंग ट्विन सिंड्रोम कहा जाता है. इसमें पेट में ही ये बच्चे मर गए लेकिन खत्म नहीं हो पाए.