Trending News: धरती पर मौजूद हीरे को सबसे महंगी चीजों में शामिल किया जाता है. इसका इस्तेमाल गहने बनाने और कांच काटने जैसे दूसरे कामों में किया जाता है. साइंस में आपने पढ़ा होगा की हीरा धरती पर मौजूद सबसे कठोर पदार्थ है जोकि कार्बन का ही एक सॉलिड फॉर्म है. इसके अलावा हीरा कार्बन का सबसे शुद्धतम रूप कहलाता है. इस ट्रांसपैरेंट रत्न के आर-पार आसानी से देखा जा सकता है. हीरे को कैरेट में नापा जाता है. हीरे से जुड़ी कुछ बातें आपने भी जरूर सुनी होंगी. जैसे कुछ लोग मानते हैं कि अगर कोई शख्स हीरे को चाट लेता है तो इससे उसकी मौत हो जाती है. आइए जानते हैं कि इस बात में कितनी सच्चाई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हीरे से जुड़ा मिथक


कई लोग आज भी इस बात को मानते हैं कि हीरे को चाटने से इंसानों की मौत हो जाती है. आपको बता दें कि ऐसा नहीं होता है क्योंकि हीरा कोई जहरीला पदार्थ नहीं है. हालांकि इस बात की पूरी संभावना है कि हीरा निगलने से आपको खतरा जरूर हो सकता है फिर वह उस शख्स के लिए जानलेवा बने इसकी उम्मीद बहुत ही कम की जाती है.


क्यों हीरा बन जाता है इतना कठोर?


कार्बन से बने हीरे की कठोरता का राज उसकी रासायनिक संरचना है जिसमें कार्बन के परमाणु आपस में बहुत मजबूती से एक - दूसरे के साथ जुड़े होते हैं. इसमें कार्बन का एक परमाणु कार्बन के अन्य चार परमाणुओं से जुड़ा होता है और समचतुष्फलक ज्यामिति संरचना का निर्माण करता है. हीरे के नाम तौल की बात की जाए तो इसका 1 कैरेट करीब 200 मिलीग्राम के बराबर होता है. अगर किसी को लगता है कि वह हीरे को दांतों से चबाकर उसे तोड़ सकता है तो आपको बता दें कि ऐसा कर पाना नामुमकिन है.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं